Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Haryana Board Re-exam 2023: आज होंगे कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए हरियाणा बोर्ड के री-एग्जाम, पढ़ लें ये जरूरी गाइडलाइन

10वीं और 12वीं के लिए हरियाणा बोर्ड के री-एग्जाम आज होने जा रहे हैं। छात्रों से अनुरोध है कि परीक्षा में बैठने से पहले यहां दिए गए जरूरी गाइडलाइन जरूर पढ़ लें। ये गाइडलाइन बेहद जरूरी है। कुल 7130 छात्र आज एग्जाम में बैठेगें।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 29, 2023 14:17 IST
Haryana Board- India TV Hindi
Image Source : PTI Haryana Board Re-exam 2023

Haryana Board Re-exam: आज हरियाणा बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (HBSE) रद्द परीक्षाओं के लिए कक्षा 10, 12 की पुन: परीक्षा आयोजित करेगा। बोर्ड ने इसकी सूचना पहले ही दे दी थी। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो कई जगहों पर नकल जैसे मामलों को देखते हुए सरकार ने हरियाणा बोर्ड की 10वीं, 12वीं की परीक्षा 2023 रद्द कर दी थी। इसके बाद पुन: आज दोपहर 12.30 बजे से 3.30 बजे के बीच ये परीक्षा आयोजित की जानी है। पहले, ये  परीक्षाएं 28 मार्च, 2023 को समाप्त होने वाली थीं।

कुल 7,130 छात्र देगें परीक्षा

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो, कुल 4,518 छात्र हरियाणा बोर्ड कक्षा 10वीं की परीक्षा 2023 में शामिल होने वाले हैं। जबकि, 2,612 छात्र हरियाणा बोर्ड कक्षा 12वीं की परीक्षा में शामिल होंगे। जानकारी दे दें कि अधिकारी आज रद्द किए गए विषयों- हिंदी, ड्राइंग, शारीरिक शिक्षा, संस्कृत, उर्दू, संगीत, अंग्रेजी और गणित की री-एग्जाम आयोजित करेंगे। छात्र यहां परीक्षा के दिन गाइडलाइन देख सकते हैं।

हरियाणा बोर्ड के री-एग्जाम लिए गाइडलाइन

वे छात्र जो कक्षा 10, 12 कक्षाओं के लिए हरियाणा बोर्ड की री-एग्जाम में शामिल होने जा रहे हैं। वे इस गाइडलाइन को ठीक से पढ़ लें। बता दें कि एग्जाम में कुछ अनुचित साधनों के प्रयोग के कारण परीक्षा पहले रद्द कर दी गई थी। इस प्रकार, छात्रों को परीक्षा के दिन गाइडलाइन का कड़ाई से पालन करने की जरूरत होती है। वे यहां पालन किए जाने वाले जरूरी प्रोटोकॉल की लिस्ट पढ़ सकते हैं-

  • छात्रों को परीक्षा हॉल में एक वैध आईडी प्रमाण के साथ हरियाणा बोर्ड 10वीं, 12वीं के एडमिट कार्ड 2023 ले जाना है।
  • छात्रों को सलाह दी जाती है कि परीक्षा शुरू होने से कम से कम आधे घंटे पहले परीक्षा हॉल में पहुंचें।
  • छात्रों को हरियाणा बोर्ड की री-एग्जाम में उपस्थित होने के लिए स्कूल यूनिफॉर्म पहनना होगा
  • ध्यान दें कि जब तक परीक्षा खत्म नहीं हो जाती और उत्तर पुस्तिका निरीक्षक को जमा नहीं कर दी जाती, तब तक छात्र परीक्षा हॉल से बाहर नहीं जा सकते।
  • छात्रों को किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक आइटम जैसे कैलकुलेटर, स्मार्ट घड़ियाँ आदि ले जाने की मनाही है।
  • बता दें कि परीक्षा के दौरान छात्रों को एक-दूसरे से बात करने की अनुमति नहीं है, इसलिए किसी से बात न करें
  • जो लोग परीक्षा के दिन के गाइडलाइन का पालन नहीं करेंगे, उन्हें हरियाणा बोर्ड की 2023 की री-एग्जाम देने से वंचित कर दिया जाएगा।

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement