Thursday, April 25, 2024
Advertisement

NEET-UG Results: कश्मीर के परवेज ने NEET-UG परीक्षा में राज्य में किया टॉप, ऑल इंडिया में हासिल की 10 वीं रैंक

NEET-UG Results: शोपियां के ट्रेंज इलाके के रहने वाले हाजिक परवेज लोन ने 720 में से 710 अंक हासिल कर अखिल भारतीय स्तर की NEET-UG परीक्षा में 10वीं रैंक हासिल की है।

Reported By : Manzoor Mir Edited By : Swayam Prakash Published on: September 08, 2022 16:13 IST
Hazik Parvez secures 10th rank in all over India in NEET-UG Exam- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Hazik Parvez secures 10th rank in all over India in NEET-UG Exam

Highlights

  • कश्मीर के युवा लड़के ने कर दिखाया कमाल
  • NEET-UG परीक्षा में 10 वीं रैंक की हासिल
  • NEET-UG 2022 में जम्मू कश्मीर में टॉप किया

NEET-UG Results: दक्षिणी कश्मीर का शोपियां इलाका जो अक्सर आतंकवाद और हिंसा के लिए सुर्खियों में रहता है, आज वहां से एक अच्छी खबर आई है। दरअसल शोपियां के ट्रेंज इलाके के रहने वाले हाजिक परवेज लोन ने 720 में से 710 अंक हासिल कर अखिल भारतीय स्तर की NEET-UG परीक्षा में 10वीं रैंक हासिल की है। हाजिक अपनी कामयाबी से खुश हैं। हाज़िक का कहना है कि मैं उम्मीद कर रहा था कि मैं NEET क्रैक कर लूंगा लेकिन 10वीं रैंक हासिल करना मेरी उम्मीदों से परे था। हाजिक ने कहा कि मुझे विशवास नहीं हो रहा था कि मैं टॉप-10 की सूची में आया हूं।

पिता करते हैं फलों का व्यापार

कश्मीर के शोपियां जिले में रहने वाले हाज़िक के पिता परवेज़ लोन एक फल व्यापारी हैं जबकि उनकी मां एक हाउस वाइफ हैं। हाज़िक ने अपनी सफलता का श्रेय अपने माता-पिता और शिक्षकों को दिया। हाजिक ने डॉलफिन पब्लिक स्कूल पुलवामा में 8वीं तक पढ़ाई की और फिर शाह-इ-हमदान पब्लिक स्कूल शोपियां में अपनी पढ़ाई जारी रखी। इस परीक्षा के लिए हाज़िक श्रीनगर के आकाश इंस्टीट्यूट में कोचिंग करता था। हाज़िक ने अपनी सफलता के लिए अल्लाह का शुक्र अदा किया है। हाजिक ने भविष्य के उम्मीदवारों को सलाह दी है कि वो हिम्मत न हारें बल्कि अपने मक़सद को हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत करें।

जम्मू कश्मीर के उपराज्पाल ने दी बधाई
हाजिक परवेज लोन की कामयाबी को एक बड़ी उपलब्धि माना जा रहा है। हाजिक को बधाई देने वालों में जम्मू कश्मीर के उपराज्पाल भी शामिल हुए।  उपरलपाल मनोज सिन्हा ने ट्वीट कर लिखा, "अखिल भारतीय 10वीं रैंक हासिल करने के लिए शोपियां के हाज़िक परवेज लोन को बधाई। आपकी उपलब्धियों पर गर्व है। जम्मू और कश्मीर के उन सभी उम्मीदवारों को मेरी शुभकामनाएं, जिन्होंने नीट परीक्षा में क्वालीफाई किया है।"

कल घोषित हुए NEET-UG के नतीजे
राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) ने बुधवार को मेडिकल पाठ्यक्रम में दाखिले की राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा-स्नातक (NEET-UG) का परिणाम घोषित कर दिया, जिसमें उतीर्ण हुए 9.93 लाख अभ्यिर्थियों में राजस्थान की तनिष्का ने टॉप किया है। दिल्ली के वत्स आशीष बत्रा और कर्नाटक के ऋषिकेश नागभूषण को क्रमश: दूसरा और तीसरा स्थान मिला है। मेडिकल प्रवेश परीक्षा में 17.64 लाख से ज्यादा छात्र शामिल हुए थे। सबसे ज्यादा 1.17 लाख अभ्यर्थी उत्तर प्रदेश से उतीर्ण हुए हैं जबकि महाराष्ट्र से 1.13 लाख और राजस्थान से 82,548 अभ्यर्थी उत्तीर्ण हुए हैं। भारत के 497 शहरों और देश से बाहर 14 शहरों में 3,570 केन्द्रों पर 17 जुलाई को आयोजित प्रवेश परीक्षा में करीब 95 फीसदी उपस्थिति रही थी। 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Results News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement