Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

अगर ऐसे ही करते रहे पढ़ाई तो नहीं मिलेगी सरकारी नौकरी, जानें क्या गलती कर रहे हैं आप

वो युवा जो अभी हाल ही में 12वीं पास करके सरकारी नौकरी की तैयारी में जुटे हैं, वो सब कुछ पढ़ने की कोशिश करते हैं। जबकि आपको ऐसा नहीं करना है। अगर आप बिना लक्ष्य के आगे बढ़ेंगे तो फिर आपको मंजिल नहीं मिलेगी।

Sushmit Sinha Written By: Sushmit Sinha @sushmitsinha_
Published on: October 31, 2022 20:46 IST
ऐसे नहीं मिलेगी सरकारी नौकरी- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO ऐसे नहीं मिलेगी सरकारी नौकरी

Highlights

  • फिल्म देख कर हीरो ना बनें
  • दो दिन की पढ़ाई से बचें
  • अपनों के सपनों का बोझ ना उठाएं

सरकारी नौकरी को लेकर भारतीय छात्रों में गजब का क्रेज है। लाखों करोड़ों छात्र हर साल सरकारी नौकरी की तैयारी शुरू करते हैं, लेकिन अंत में सफलता उन्हीं को मिलती है जो दिमाग से इसके लिए तैयारी करते हैं। आपने अक्सर सुना होगा लोगों से कि क्या करने से आपको सरकारी नौकरी मिलेगी, लेकिन क्या आपने जानने की कोशिश की कि क्या करने से आपको सरकारी नौकरी नहीं मिलेगी। यह बेहद जरूरी है, अगर आप यह जान गए तो आपकी आधी मुसीबत वहीं दूर हो जाएगी। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे प्वॉइंट्स बताते हैं, जिन्हें पढ़ कर आप यह समझ जाएंगे कि अगर इस तरह से सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं तो आपको जॉब नहीं मिलेगी।

फिल्म देख कर हीरो ना बनें

कई बार होता है कि हम अपने जीवन में सरकारी नौकरी को लेकर इतने उत्साहित नहीं रहते, लेकिन जैसे ही कोई ऐसी फिल्म देखते हैं जिसमें हीरो संघर्षों के बाद सरकारी नौकरी पा जाता है तो हम भी उससे उत्साहित हो कर तैयारी में जुट जाते हैं। जैसे 'एस्पिरेंट्स' और 'शादी में जरूर आना' देख कर बहुत से लोग आईएस बनने निकल पड़े, लेकिन कुछ ही दिनों में उनका उत्साह ठंडा हो गया और वह फिर अपने निजी जीवन में व्यस्त हो गए। कुल मिलाकर हम आपसे यह कहना चाह रहे हैं कि अगर आप भी फिल्म देख कर हीरो बनना चाहते हैं तो फिर आपके लिए सरकारी नौकरी की तैयारी नहीं है।

दो दिन की पढ़ाई से बचें

कई बार ऐसा होता है, जब आप अपने आप को बहुत ज्यादा मोटिवेटेड पाते हैं और फैसला कर लेते हैं कि आप अब सरकारी नौकरी की तैयारी करेंगे। इसके बाद दो दिनों तक आप पढ़ाई करने की बजाय क्या-क्या कैसे करना है उसमें टाइम वेस्ट करते हैं। जैसै आप टाइम टेबल बना कर उसे दीवार पर चिपका देते हैं, मैप लगा देते हैं, किताबें खरीद लाते हैं और दिनों तक खूब जम कर यानि औसत से ज्यादा पढ़ाई कर लेते हैं। हालांकि, ऐसा करने के कुछ ही दिनों बाद आपका मन पढ़ाई से हटने लगता है और आप धीरे-धीरे इस पढ़ाई के जोश को खो देते हैं। इसलिए हम कह रहे हैं कि अगर आप सरकारी नौकरी की तैयारी करना चाहते हैं तो आराम से धीरे-धीरे इस फैसले को अमलीजामा पहनाएं।

कुछ भी ना पढ़ने लगें

वो युवा जो अभी हाल ही में 12वीं पास करके सरकारी नौकरी की तैयारी में जुटे हैं, वो सब कुछ पढ़ने की कोशिश करते हैं। जबकि आपको ऐसा नहीं करना है। अगर आप बिना लक्ष्य के आगे बढ़ेंगे तो फिर आपको मंजिल नहीं मिलेगी। इसलिए हमेशा सरकारी नौकरी की तैयारी शुरू करने से पहले ये तय कर लें कि आपको किस सरकारी नौकरी की तैयारी करनी है। इसके बाद उस सिलेबस को फॉलो करें और सिर्फ उससे संबंधित ही पढ़ाई करें।

अपनों के सपनों का बोझ ना उठाएं

एक लाइन आपने हमेशा सुनी होगी कि जिंदगी में काम वही करो जिसमें तुम्हारा मन लगे। हालांकि, बहुत से लोग इस लाइन पर नहीं चलते हैं और वह अपनों के सपनों का बोझ उठाए वो करने निकल पड़ते हैं, जो वो कभी करना ही नहीं चाहते। सरकारी नौकरी के साथ भी ऐसा ही है। कई छात्र यहां आपको ऐसे मिल जाएंगे, जो या तो अपने मां-बाप का सपना पूरा करने के लिए इस तैयारी में खुद को झोंक दे रहे हैं या फिर सिर्फ इसलिए इस तैयारी में जुट गए हैं कि उन्हें बस रोजगार चाहिए। ऐसा ना करें, अगर आप इसके लिए अंदर से तैयार नहीं हैं, आपमें किसी सरकारी पद के लिए आग नहीं है, तो फिर इसके लिए समय और मेहनत देकर आप अपना वक्त गवां रहे हैं। इसलिए हमेशा वही करें जो आप दिल से करना चाहते हैं। आप जो भी बेहतर तरीके से करेंगे, उसमें आप पैसा कमा ही लेंगे।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement