Sunday, May 05, 2024
Advertisement

एसएससी ने 12 फेज के लिए निकाली भर्ती , 2000 से ज्यादा पदों पर होनी है भर्ती

सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं तो ये खबर आपके बड़े काम की है। एसएससी ने 12वें फेज के लिए 2000 से ज्यादा पदों पर भर्ती निकाली है। जो उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करने के इच्छुक हैं वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऐसा कर सकते हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 27, 2024 14:08 IST
सरकारी नौकरी- India TV Hindi
Image Source : FILE सरकारी नौकरी

कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय में विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी है। जो उम्मीदवार इन ssc.nic.in पर ऑनलाइन आवेदन जमा कर सकते हैं। जमा करने की अंतिम तारीख 18 मार्च है। हालांकि, उम्मीदवार 22 से 24 मार्च के बीच आवेदन पत्र में बदलाव कर सकेंगे।

वैकेंसी डिटेल

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से कुल 2,049 रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी, जिनमें से 255 पद अनुसूचित जाति के हैं, 124 पद अनुसूचित जनजाति के हैं, 456 पद अन्य पिछड़ा वर्ग के हैं, 1,028 रिक्त पद अनारक्षित श्रेणियों के हैं, और 186 पद आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के हैं। 

सेलेक्शन प्रोसेस

उम्मीदवारों का चयन 6 से 8 मई के बीच आयोजित होने वाली लिखित परीक्षा में उनके प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा। उम्मीदवार पात्रता, आवेदन कैसे करें, आवेदन शुल्क और अन्य विवरण नीचे देख सकते हैं।

क्वालिफिकेशन

चयन पोस्ट मैट्रिक स्तर - कक्षा 10वीं पास

इंटरमीडिएट चयन पद 12 - कक्षा 12वीं पास
चयन पद फेज 12 ग्रेजुएट लेवल- स्नातक की डिग्री आवश्यक

आवेदन कैसे करें?

सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट ssc.gov.in पर जाएं।
इसके बाद 'ऑनलाइन आवेदन करें' पर क्लिक करें।
अब एप्लीकेशन फॉर्म पर आगे बढ़ने से पहले खुद को रजिस्टर्ड करें।
इसके बाद अपने अकाउंट में लॉग इन करें और एप्लीकेशन फॉर्म भरें।
अब जरूरी डाक्यूमेंट, आवेदन शुल्क अपलोड करें और आवेदन पत्र जमा करें
अंत में भविष्य की जरूरत के लिए आवेदन पत्र का प्रिंटआउट निकाल लें

आवेदन शुल्क

इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार को एप्लीकेशन फीस के रूप में 100 रुपये देने होंगे। शुल्क का भुगतान केवल भुगतान मोड जैसे भीम यूपीआई, नेट-बैंकिंग, या वीज़ा, मास्टरकार्ड, मेस्ट्रो, या रुपे क्रेडिट या डेबिट कार्ड का उपयोग करके ऑनलाइन किया जा सकता है। महिला उम्मीदवारों और आरक्षण के लिए पात्र अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी), बेंचमार्क विकलांग व्यक्तियों (पीडब्ल्यूबीडी) और पूर्व सैनिकों (ईएसएम) से संबंधित उम्मीदवारों को भुगतान प्रस्ताव से छूट दी गई है। ऑनलाइन आवेदन शुल्क 19 मार्च 2024 तक जमा किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें:

इंडियन आर्मी में निकली अग्निवीर पदों पर भर्ती, यहां जानें किन-किन डाक्यूमेंट की होगी जरूरत

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Sarkari Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement