Friday, May 10, 2024
Advertisement

क्या आप नौकरी की तलाश कर रहें है? ये 5 App कर सकते हैं आपकी मदद

आजकल नौकरी के लिए युवा क्या कुछ नहीं करता। एक अच्छी नौकरी के लिए उम्मीदवार दर-दर की ठोकरें खाते फिरते हैं। अगर आप जॉब को लेकर गंभीर हैं तो ये खबर आप के लिए है। यहां कुछ ऐप और वेबसाइट के बारे में बताया जा रहा है, जिनकी मदद से आपको आसानी से जॉब मिल सकती है।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 28, 2022 10:14 IST
इन 5 ऐप की मदद से पा सकते हैं जॉब- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM इन 5 ऐप की मदद से पा सकते हैं जॉब

अगर आप अपने लिए नौकरी की तलाश कर रहे हैं या कोई अच्छा मौका मिलने पर अपनी मौजूदा नौकरी छोड़ने का पूरा मन बना चुके हैं तो ये खबर आपके लिए है। कहते हैं कि नौकरी की तलाश में किस्मत सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण रोल निभाती है, पर आप इन 5 जॉब सर्च एप्स को अपनाकर दर-दर भटकने से बच सकते हैं। साथ ही अपने लिए शानदार और अच्छी नौकरी की तलाश कर सकते हैं।

ये रहे 5 ऐप, जो नौकरी तलाशने में बन सकते हैं मददगार

Naukri.com

यह एक इंडियन जॉब पोर्टल है। Naukri.com की स्थापना एक भारतीय कारोबारी संजीव बिखचंदानी ने की थी, इससे पहले इन्होंने 1995 में इंफो (ऐज) इंडिया की शुरुआत की थी। दिसंबर 2016 में Naukri.com के पास 49.5 मिलियन जॉब की तलाश कर रहे युवाओं का डेटाबेस था। इस जॉब पोर्टल में 11,000 युवाओं के बायोडेटा रोजाना जुड़ते हैं, जबकि साल 2013-14 के दौरान 1 लाख 30 हजार रिज्यूमे को मॉडिफाइड किया गया। इस पोर्टल के जरिए युवा आसानी से घर बैठे जॉब पा सकते हैं।

timejob.com

यह भारत और मध्यपूर्व में संचालित होने वाली इंडियन एंप्लॉमेंट बेवसाइट है। इसका संचालन टाइम्स ग्रुप करता है। ये भारत के 3 प्रमुख जॉब पोर्टल में से एक है। timejob.com में कॉरपोरेट जॉब्स के लिए इंडस्ट्री पर फोकस जॉब पोर्टल बनाया है। इसमें से एक Tech Gig.com आईटी इंडस्ट्री की रिटेल जॉब्स से संबंधित पोर्टल है, जो रिटेलर असोसिएशन ऑफ इंडिया के सहयोग से बनाया गया है। इस बेवसाइट के जरिए युवा आसानी से जॉब पा सकते हैं।

Linkedin

ये बिजनेस और रोजगार पर आधारित सर्विस है। ये वेबसाइट्स और मोबाइल ऐप दोनों के जरिए संचालित होती है। लिंक्डइन की स्थापना 28 दिसंबर 2002 को की गई। ये सर्विस 5 मई 2003 को लॉन्च की गई, जिसका इस्तेमाल मुख्य रूप से प्रोफेशनल नेटवर्किग के लिए होता है। इस सर्विस में एंप्लायर जॉब पोस्ट करते हैं और नौकरी तलाश करने वाले उम्मीदवार अपना ब्यौरा पोस्ट करते हैं। अप्रैल 2007 में लिंक्डइन के 200 देशों में 500 मिलियन मेंबर हैं, जिसमें से 106 मिलियन से ज्यादा मेंबर एक्टिव है।

Worknrby

ये एक ऑनलाइन जॉब सर्च प्लेटफॉर्म है, जो नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं की मदद करती है। ये प्लेटफॉर्म नौकरी की तलाश कर रहे आवेदकों की मदद कर उनके घर के पास नौकरी के कई विकल्प उपलब्ध कराती है। Worknrby के साथ खुद को रजिस्टर कर आप लोकल एंप्लायर के पास नौकरी पता कर सकते हैं। उम्मीदवार आसानी से अपने बारे में और अपनी योग्यताओं की जानकारी प्रोफाइल में दे सकते हैं।

Monster.com

यह अमेरिकी बेस्ड ग्लोबल एंप्लॉइमेंट वेबसाइट है, जिसका संचालन मॉनस्टर वल्र्डवाइड आईएनसी करती है। इसकी स्थापना 1999 में Monster बोर्ड (TMB) और ऑनलाइन करियर सेंटर (OCC) के विलय से हुई थी। Monster मुख्य रूप से उन लोगों के लिए बनाई गई, जो निचले स्तर से मध्यम स्तर की नौकरी की तलाश कर रहे होते हैं। साथ ही ये युवाओं के योग्यताओं के मुताबिक हो और उनके घर के आसपास जॉब प्रोवाइड कराती है।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement