Saturday, May 18, 2024
Advertisement

करियर में सफलता के लिए सही प्‍लानिंग जरूरी, ऐसे हासिल करें अपना लक्ष्‍य

करियर को ग्रोथ देने और उसे बेहतर बनाने के लिए लोग कड़ी मेहनत करते हैं, लेकिन इसके बाद भी ज्‍यादातर लोगों को सफलता नहीं मिल पाती। इसका सबसे प्रमुख कारण है करियर प्‍लानिंग न करना। यहां हम कुछ ऐसी जानकारी दे रहे हैं, जिनकी मदद से आप अपने करियर को प्‍लान कर सकते हैं।

Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: November 25, 2022 17:54 IST
करियर टिप्स- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV करियर टिप्स

करियर को सफल बनाने का हर व्‍यक्ति प्रयास करता है। लेकिन कुछ ही लोग अपने लक्ष्‍य तक पहुंच पाते हैं। ऐसे लोगों की कमी नहीं होती जो पूरी मेहनत के साथ प्रयास करने के बाद भी सफलता हासिल नहीं कर पाते हैं। इसका सबसे बड़ा कारण होता है करियर की अच्‍छी तरह से प्‍लानिंग न करना। ऐसे लोगों से सफलता अक्‍सर दूर रहती है। दरअसल, जब कोई व्‍यक्ति करियर शुरू करता है तो खुद की आवश्यकताओं, क्षमता, रुचि के आधार पर जॉब हासिल कर आगे बढ़ने की कोशिश करता है। किसी भी कंपनी में करियर पथ व्यक्ति के हिसाब से डिजाइन नहीं होता, बल्कि व्‍यक्ति को पोस्‍ट के आधार पर कार्य करना पड़ता है। समस्‍या यहीं से शुरू होती हैं। इसलिए करियर प्लान कर के आगे बढ़ना बहुत जरूरी है। यहां बताए गए टिप्‍स इसमें आपकी पूरी मदद करेंगे। 

खुद को जानना बेहद जरूरी 

किसी भी करियर की प्‍लानिंग करने से पहले खुद को अच्‍छे से जान और समझ लें। इसके बाद आप उन कार्यों की एक लिस्‍ट बनाएं, जिसे आप अपने करियर में हासिल करना चाहते हैं। साथ ही उन चीजों की भी लिस्‍ट बनायें, जिन्हें आप अपने करियर मे नहीं करना चाहते। ऐसा करने से आप खुद को बेहतर तरीके से जान सकेंगे। यह करियर में आगे बढ़ने में आपकी मदद करेगा। 

करियर ऑप्‍शन की लिस्‍ट बनाएं 

अपने करियर की शुरुआत करने के लिए पहले एक कुछ ऐसे ऑप्‍शन की लिस्‍ट तैयार करें जिसमें आप करियर बनाना चाहते हैं। जैसे- अगर आप इंजीनियर बनना चाहते हैं, तो उसे करियर ऑप्‍शन में जोड़ सकते हैं। फिर उसके बाद आप खुद उन ऑप्‍शन में से एक सेलेक्‍ट कर अपने करियर को बनाने के लिए लक्ष्‍य निर्धारित कर सकते हैं।  

ज्‍यादा से ज्‍यादा रिसर्च करें

किसी भी करियर की शुरुआत करने के लिए ज्‍यादा से ज्‍यादा रिसर्च करना आवश्‍यक है। फिर उससे जुडी सभी चीजों की अच्‍छे से रिसर्च करें और उसका निष्कर्ष निकालें। रिसर्च करने के बाद सबसे टॉप लिस्‍ट वाले ऐसे करियर का चुनाव कर उस पर टिके रहें। 

एक्शन प्लान जरूर बनाएं

करियर को ग्रोथे देने के लिए एक एक्‍शन प्‍लान जरूर बनाएं। प्‍लान बनाते समय अपनी एजुकेशन, क्षमता व करियर ग्रोथ का अच्‍छे से आकलन कर लें। अपनी उम्मीदों को हमेशा ऊंचा रखें लेकिन उसे व्यावहारिक बनने की कोशिश करें। इस प्‍लान के आधार पर खुद को डेवलप करते हुए आगे बढ़े। 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement