Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

यूजीसी ने विश्वविद्यालयों से कहा, छात्रों को अटल सुरंग देखने जाने के लिए करें प्रोत्साहित

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने विश्वविद्यालयों एवं इंजीनियरिंग कॉलेजों से कहा है कि वे छात्रों के बीच हिमाचल प्रदेश स्थित अटल सुरंग (Atal Tunnel) की जानकारी साझा करें और उन्हें प्रौद्योगिकी के इस प्रतीक की यात्रा करने के लिए प्रोत्साहित करें.

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 16, 2020 14:47 IST
UGC told universities, encourage students to visit 'Atal...- India TV Hindi
Image Source : GOOGLE UGC told universities, encourage students to visit 'Atal Tunnel'

नई दिल्ली: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने विश्वविद्यालयों एवं इंजीनियरिंग कॉलेजों से कहा है कि वे छात्रों के बीच हिमाचल प्रदेश स्थित अटल सुरंग (Atal Tunnel) की जानकारी साझा करें और उन्हें प्रौद्योगिकी के इस प्रतीक की यात्रा करने के लिए प्रोत्साहित करें. आयोग ने निर्देश दिया है कि छात्र सुरंग की यात्रा करते समय केंद्र और राज्य सरकार द्वारा जारी कोविड-19 के दिशानिर्देशों का अवश्य पालन करें.

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने अक्टूबर में रोहतांग स्थित अटल सुरंग का उद्घाटन किया था.  इससे मनाली और लेह के बीच की दूरी 46 किलोमीटर कम हो जायेगी और चार से पांच घंटे समय की बचत होगी. यह दुनिया की सबसे बड़ी हाइवे सुरंग है.

यूजीसी (UGC) के सचिव रजनीश जैन ने विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को लिखे पत्र में कहा, ‘‘बेहद कठिन एवं विपरीत परिस्थितियों वाले क्षेत्र में निर्मित यह 9.02 किलोमीटर लम्बा सुरंग 10 हजार फुट की ऊंचाई पर स्थित है और इसके लिये अत्याधुनिक एवं श्रेष्ठ सुरंग प्रौद्योगिकी का उपयोग किया गया है. इसमें अग्निशमन, निगरानी सहित अन्य अत्याधुनिक प्रणाली एवं सुविधाएं हैं.'' 

उन्होंने कहा कि यह अपेक्षित है कि देश में प्रौद्योगिकी के इस प्रतीक से जुड़ी विशिष्टताओं, इंजीनियरिंग कौशल, डिजाइन, योजना, निर्माण एवं परियोजना प्रबंधन के बारे में इंजीनियरिंग कॉलेज के छात्रों को जानकारी प्रदान की जाए और उन्हें सुरंग देखने जाने के लिये प्रेरित किया जाए.

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement