Thursday, April 18, 2024
Advertisement

दिल्ली मॉडल पर चलेगा यूपी! अब स्कूलों में लड़कियों को दी जाएगी व्यावसायिक ट्रेनिंग

स्कूलों में जल्द ही प्रशिक्षण शुरू होगी। पंजीकरण प्रक्रिया शुरू हो गई है। कार्यक्रम के तहत लड़कियों को पढ़ाने की जिम्मेदारी प्रशिक्षण भागीदारों को दी गई है।

India TV News Desk Edited By: India TV News Desk
Published on: December 04, 2022 17:06 IST
Yogi Adityanath- India TV Hindi
Image Source : PTI योगी आदित्यनाथ

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार अब सरकारी स्कूलों में लड़कियों को व्यावसायिक ट्रेनिंग देकर आत्मनिर्भर बनाने में मदद करेगी। यह पहल राज्य के टॉप स्कूल कस्तूरबा बालिका विद्यालयों में शुरू होगी। स्कूल शिक्षा महानिदेशक विजय किरण आनंद ने इस पर आदेश जारी करते हुए कहा है कि कस्तूरबा बालिका विद्यालयों को इस कार्यक्रम में सभी छात्राओं की भागीदारी सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है।

आदेश में यह भी कहा गया है कि सामुदायिक स्तर पर व्यावसायिक प्रशिक्षण के महत्व के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए बैठकें आयोजित की जाएंगी। यह कार्य जिला विद्यालय निरीक्षक, प्राचार्य एवं कौशल विकास मिशन के जिला समन्वयक, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी और जिला बालिका शिक्षा समन्वयक के सहयोग से किया जायेगा।

कुल 54 स्कूलों को चुना गया है

कौशल विकास मिशन के सहायक निदेशक राजीव यादव के अनुसार, "कुल 54 कस्तूरबा बालिका विद्यालयों को अधिसूचित किया गया है। इन स्कूलों में जल्द ही प्रशिक्षण शुरू होगी। पंजीकरण प्रक्रिया शुरू हो गई है।" "कार्यक्रम के तहत लड़कियों को पढ़ाने की जिम्मेदारी हमसे जुड़े प्रशिक्षण भागीदारों को दी गई है।"

दिल्ली में चल रहा है बिजनेस ब्लास्टर्स प्लान

दिल्ली के सरकारी स्कूलों मे दिल्ली सरकार बिजनेस ब्लास्टर्स योजना चला रही है। इसके तहत वहां के सरकारी स्कूलों के बच्चों को बिज़नेसमैन बनने और बिज़नेस करने के गुण सिखाया जा रहे हैं। इस योजना को लेकर दिल्ली सरकार का कहना है कि यह के बच्चे अब नौकरी मांगने नहीं, नौकरी देने के लिए आगे आएंगे। दिल्ली के शिक्षा मंत्री का मानना है कि बिजनेस ब्लास्टर्स प्रोग्राम देश की आर्थिक प्रगति में मददगार साबित होगा।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement