Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

तामड़ विधानसभा सीट पर अनोखा मुकाबला; हत्या करने, करवाने के आरोपी के अलावा पीड़ित परिवार का सदस्य भी मैदान में

झारखंड की राजधानी रांची का तमाड़ विधानसबा क्षेत्र इन दिनों चर्चाओं मे है, वजह है हत्या कराने के आरोपी, हत्या करने के आरोपी और पीड़ित परिवार के सदस्य का चुनाव मैदान में उतरना।

Kumar Sonu Reported by: Kumar Sonu @Sonu_indiatv
Updated on: November 24, 2019 20:25 IST
Jharkhand- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Jharkhand  Vidhan Sabha Elections

रांची। झारखंड की राजधानी रांची का तमाड़ विधानसबा क्षेत्र इन दिनों चर्चाओं मे है, वजह है हत्या कराने के आरोपी, हत्या करने के आरोपी और पीड़ित परिवार के सदस्य का चुनाव मैदान में उतरना। दरअसल कहानी इतनी भर नहीं है। तमाड़ विधानसभा में एक पूर्व मंत्री रमेश सिंह मुंडा के बेटे विकास मुंडा भी चुनाव मैदान में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं, वो यहां के मौजूदा विधायक भी है।

विकास को जो चुनौती दे रहे हैं वो उनके पिता की हत्या के कथित आरोपी हैं। विकास मुंडा के पिता रमेश मुंडा की साल 2008 में एक नक्सली हमले में हत्या कर दी गई थी और जिस व्यक्ति पर ह्त्या का आरोप है उसका नाम है कुंदन पाहन, कुंदन पाहन ही विकास के पिता की हत्या का आरोप है।

कुंदन पाहन ने साल 2016 में झारखंड पुलिस के सामने आत्मसर्मपण कर दिया था। उसपर आरोप है कि उसने गोपाल कृष्ण उर्फ राजा पीटर के इशारे पर रमेश सिंह की हत्या कर दी। राजा पीटर भी इस विधानसभा क्षेत्र से चुनावी रण में ताल ठोक रहा है। इसका मतलब ये हुआ कि झारखंड के तामड़ में हत्या करने का आरोपी, हत्या करवाने का आरोपी और पीड़ित परिवार का सदस्य तीनों आमने सामने हैं। 

ये राँची का तमाड़ विधानसभा क्षेत्र है। इन दिनो तमाड विधानसभा चर्चा में है कारण है। कि जिस पूर्व मंत्री की हत्या की गयी उसका बेटा इसी सीट से चुनाव लड़ रहा है। जिस व्यक्ति पर पूर्व मंत्री की हत्या कराने का आरोप है वो भी चुनाव लड़ रहा है। और जिस नक्सली पर पूर्व मंत्री की हत्या करने का आरोप है वो भी इसी सीट से चुनावी मैदान में।

आपको बता दें कि रमेश मुड़ा हत्याकांड की जांच पहले झारखंड पुलिस की CID को सौंपी गई और उसके बाद जांच NIA ने अपने हाथों में ले ली। NIA ने तीन महीने में अपनी रिपोर्ट कोर्ट में पेश कर दी। अब राजा पीटर इस मामले में आरोपी है और इस वक्त रांची की जेल में बंद है। उसकी पत्नी आरती उसके लिए प्रचार कर रही है। आरती का कहना है कि उनके पति को राजनीतिक साज़िश के तहत फंसाया जा रहा है। आपको बता दें कि राजा पीटर वो शख्स है, जिसने शिबू सोरेन को मुख्यमंत्री रहते हुए विधानसभा चुनाव हराया था तो कुंदन पाहन वो नक्सली है जिसके ऊपर सौ से ज़्यादा मुकदमें दर्ज है। अब ये दोनों ही जेल में है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Jharkhand Vidhan Sabha Chunav 2019 News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement