Thursday, March 28, 2024
Advertisement

Gujarat By Election: गुजरात में 8 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए वोटिंग जारी

गुजरात की आठ सीटों पर हो रहे विधानसभा उपचुनाव के लिए मैदान में कुल 81 उम्मीदवार हैं। इन सभी सीटों पर मतदाताओं की कुल संख्या 18 लाख 75 हजार है। उन्होंने बताया कि इन सभी सीटों के लिए कुल 3,024 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जो सामान्य चुनावों की अपेक्षा अधिक हैं। म

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: November 03, 2020 9:19 IST
गुजरात में 8 विधानसभा...- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIONAL IMAGE गुजरात में 8 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए वोटिंग जारी 

अहमदाबाद: गुजरात में आठ विधानसभा सीटों पर हो रहे उपचुनाव के लिए मतदान जारी है। अधिकारी ने बताया कि मतदान सुबह सात बजे शुरू हो गया, जो शाम छह बजे तक चलेगा। कोविड-19 के मद्देनजर अधिकारियों ने काफी तैयारी की है। उन्होंने बताया कि आठ सीटों पर होने वाले विधानसभा उपचुनाव के लिए मैदान में कुल 81 उम्मीदवार हैं। इन सभी सीटों पर मतदाताओं की कुल संख्या 18 लाख 75 हजार है। उन्होंने बताया कि इन सभी सीटों के लिए कुल 3,024 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जो सामान्य चुनावों की अपेक्षा अधिक हैं। मतदान केन्द्रों पर एक समय पर 1,000 से अधिक मतदाताओं को आने की अनुमति नहीं होगी।

अधिकारी ने कहा, ‘‘संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए हम सभी मतदाताओं को प्लास्टिक के दस्ताने उपलब्ध करायेंगे क्योंकि रजिस्टर पर हस्ताक्षर करते समय एवं ईवीएम के बटन को दबाने के दौरान उन्हें इसकी आवश्यकता होगी। मतदान केन्द्र में आने और वहां से जाने से पहले उनके हाथ ‘सैनिटाइज’ भी किए जाएंगे।’’ निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि 3,400 थर्मल गन्स, 41 हजार एन-95 मास्क, 82,000 ‘डिस्पोजेबल’ मास्क, 41,000 फेस शील्ड और इतनी ही संख्या में रबर के दास्तानों की खरीद निर्वाचन​ कर्मियों के लिए की गई है।

अधिकारियों ने बताया कि मतदान प्रक्रिया का 900 मतदान केंद्रों से लाइव वेबकास्ट किया जाएगा। प्रदेश की जिन आठ सीटों के लिए उपचुनाव हो रहा है, उनमें अबदासा (कच्छ), लिम्बडी (सुरेंद्र नगर), मोरबी (मोरबी), धारी (अमरेली), गधाडा (बोटाड), करजन (वडोदरा), डांग (डांग) और कपराडा (वलसाड) शामिल हैं। राज्यसभा चुनाव से पहले कांग्रेस विधायकों के इस्तीफा देने के कारण यहां उपचुनाव कराए जा रहे हैं। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें इलेक्‍शन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement