Saturday, April 20, 2024
Advertisement

गुजरात विधानसभा चुनाव 2022: पीएम मोदी का प्रचार अभियान खत्म, 31 रैलियों को किया संबोधित

गुजरात विधानसभा चुनाव को लेकर पीएम मोदी का प्रचार अभियान आज खत्म हो गया। शनिवार को दूसरे चरण के प्रचार का आखिरी दिन है।राज्य की 93 सीट के लिए दूसरे और अंतिम चरण का मतदान पांच दिसंबर को होगा।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar
Updated on: December 02, 2022 23:29 IST
नरेंद्र मोदी, पीएम- India TV Hindi
Image Source : पीटीआई नरेंद्र मोदी, पीएम

गुजरात विधानसभा चुनाव 2022: गुजरात में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का प्रचार अभियान आज खत्म हो गया। उन्होंने 31 से ज्यादा रैलियों को संबोधित किया और तीन बड़े रोड शो की अगुवाई की।  राज्य में सत्तारूढ़ भाजपा का मुकाबला कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (आप) से है। शनिवार को दूसरे चरण के प्रचार का आखिरी दिन है।राज्य की 93 सीट के लिए दूसरे और अंतिम चरण का मतदान पांच दिसंबर को होगा। वहीं, 89 सीट के लिए पहले चरण का मतदान एक दिसंबर को हुआ था। 

मोदी के जनसंपर्क का एक प्रमुख आकर्षण बृहस्पतिवार को अहमदाबाद में उनका रोड शो था, जिसे भाजपा के सूत्रों ने देश में ‘‘सबसे लंबा और सबसे बड़ा’’ बताया। उन्होंने दावा किया कि यह लगभग 50 किलोमीटर का रोड शो था और शहर की 13 विधानसभा सीट और गांधीनगर की एक विधानसभा सीट से होकर गुजरा। भाजपा के एक नेता ने दावा किया, ‘‘जनता का उत्साह और स्नेह स्पष्ट था क्योंकि इस दूरी को पार करने में लगभग चार घंटे लग गए। प्रतिक्रिया हमारी अपेक्षाओं से परे थी और हमारा मानना है कि 10 लाख से अधिक लोग इसमें शामिल हुए।’

कांग्रेस  ‘अटकाने, लटकाने और भटकाने’ में विश्वास करती है :  मोदी 

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को नासकांठा जिले के कांकरेज गांव में एक रैली को संबोधित आरोप लगाया कि कांग्रेस केवल ‘अटकाने, लटकाने और भटकाने’ में विश्वास करती है और कहा कि देश में गरीबों को लूटने वाले अब भ्रष्टाचार को समाप्त करने लिए उन्हें गालियां दे रहे हैं। उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि पिछली कांग्रेस सरकारों ने नर्मदा नदी के पानी को गुजरात के सूखे क्षेत्रों में लाने में कभी कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई क्योंकि पार्टी केवल उन कामों को करने में रुचि रखती है जहां भ्रष्टाचार में लिप्त होने की गुंजाइश है। 

उन्होंने आरोप लगाया, ‘‘कांग्रेस केवल अटकाने, लटकाने और भटकाने में विश्वास करती है। इस क्षेत्र के बुजुर्ग आपको बताएंगे कि कैसे कांग्रेस सरकारें इस सूखे क्षेत्र में नर्मदा का पानी लाने की बात करती थीं, लेकिन उनके शासन के दौरान उस मोर्चे पर कुछ नहीं किया गया।’’ प्रधानमंत्री ने नर्मदा बचाओ आंदोलन (एनबीए) की कार्यकर्ता मेधा पाटकर का परोक्ष रूप से हवाला देते हुए कांग्रेस पर सरदार सरोवर बांध के निर्माण को रोकने की कोशिश करने और मुकदमों के माध्यम से परियोजना में देरी करने वालों का समर्थन करने का आरोप लगाया। मोदी ने कहा, ‘‘क्या बनासकांठा के लोग उन लोगों को माफ कर सकते हैं जिन्होंने यहां पानी आने से रोकने का पाप किया? बनासकांठा को प्यासा रखने के लिए कांग्रेस जिम्मेदार थी। उन्हें सजा मिलनी चाहिए। मुझे उम्मीद है कि आप मतदान के दौरान इसे नहीं भूलेंगे।’’ 

गुजरात चुनाव में हार स्वीकार कर चुकी है : मोदी

नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को उत्तर गुजरात के पाटन कस्बे में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कहा कि कांग्रेस द्वारा इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) से छेड़छाड़ का आरोप लगाया जाना इस बात का संकेत है कि वह गुजरात विधानसभा चुनाव में अपनी हार स्वीकार कर चुकी है। गुजरात विधानसभा के लिए पहले चरण के तहत बृहस्पतिवार को 89 सीटों पर मतदान हुआ। 

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, "कच्छ, सौराष्ट्र और दक्षिण गुजरात में कल के मतदान के बाद कांग्रेस ने जिस तरह से ईवीएम को दोष देना शुरू कर दिया है, उससे स्पष्ट है कि विपक्षी दल ने अपनी हार मान ली है और स्वीकार कर लिया है कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) चुनाव जीत जाएगी।’’ प्रधानमंत्री ने कहा, "कांग्रेस सिर्फ दो चीजें जानती है, मतदाताओं को खुश करने के लिए चुनाव से पहले मोदी को गाली देना और मतदान के बाद ईवीएम को दोष देना। इससे साबित होता है कि कांग्रेस ने अपनी हार मान ली है।" 

इनपुट-भाषा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement