1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. इलेक्‍शन
  4. इलेक्‍शन न्‍यूज
  5. यूपी में बीजेपी की दूसरी लिस्ट में 60 पर्सेंट टिकट OBC और अनुसूचित समाज को

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव: बीजेपी की दूसरी लिस्ट में 60 प्रतिशत टिकट ओबीसी और अनुसूचित समाज को

सिद्धार्थनाथ सिंह ने कहा कि दूसरी सूची में बीजेपी ने 15 महिलाओं को जबकि सामान्य वर्ग के 36 उम्मीदवारों को जगह दी है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 21, 2022 22:28 IST
BJP UP List, BJP UP Candidate List, BJP Candidate List Uttar Pradesh- India TV Hindi
Image Source : PTI REPRESENTATIONAL बीजेपी ने यूपी विधानसभा चुनाव के लिए जारी उम्मीदवारों की सूची में 60 प्रतिशत टिकट अन्य पिछड़ा वर्ग और अनुसूचित समाज को दिया गया है।

Highlights

  • सिद्धार्थनाथ सिंह ने कहा कि दूसरी सूची में पिछड़ा, दलित, महिला, सामान्य सभी वर्गों की पर्याप्त भागीदारी की छाप है।
  • सिंह ने कहा कि सही अर्थों में बीजेपी का ‘सबका साथ, सबका विकास’ का सिद्धांत इस सूची में नजर आ रहा है।
  • बीजेपी ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए अब तक 194 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया है।

लखनऊ: भारतीय जनता पार्टी द्वारा उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए शुक्रवार को जारी उम्मीदवारों की दूसरी सूची में 60 प्रतिशत टिकट अन्य पिछड़ा वर्ग और अनुसूचित समाज को दिया गया है। उत्तर प्रदेश सरकार में वरिष्ठ मंत्री एवं सरकार के प्रवक्ता सिद्धार्थनाथ सिंह ने कहा कि बीजेपी की 85 उम्मीदवारों की दूसरी सूची में पिछड़ा, दलित, महिला, सामान्य सभी वर्गों की पर्याप्त भागीदारी की छाप है। उन्होंने कहा कि दूसरी सूची में करीब 60 प्रतिशत (49 सीटें) ओबीसी और अनुसूचित समाज को दी गई हैं।

‘सामान्य वर्ग के 36 उम्मीदवारों को जगह’

सिंह ने कहा कि दूसरी सूची में बीजेपी ने 15 महिलाओं को जबकि सामान्य वर्ग के 36 उम्मीदवारों को जगह दी है। उन्होंने कहा कि सही अर्थों में बीजेपी का ‘सबका साथ, सबका विकास’ का सिद्धांत इस सूची में नजर आ रहा है। मंत्री ने कहा कि पार्टी ने टिकट बंटवारे में विविधता का पूरा ध्यान रखा है। इन उम्मीदवारों के निर्वाचित होकर विधानसभा में पहुंचने पर सभी वर्गों और समुदायों की उपस्थिति को बल मिलेगा। बीजेपी ने गुरुवार को उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए 85 उम्मीदवारों की एक और सूची जारी की जिसमें 15 महिलाएं हैं।

अब तक 194 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान
इसके साथ ही बीजेपी ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए अब तक 194 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया है। बीजेपी ने पहली लिस्ट में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य सहित 107 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की थी। इसके बाद पार्टी ने बरेली जिले की 2 और सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की थी। उत्तर प्रदेश की 403 सदस्यीय विधानसभा के लिए 7 चरणों में मतदान होना है। गौरतलब है कि 2017 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 312 और उसके सहयोगियों को 13 सीटों पर जीत मिली थी।

यूपी में 10 फरवरी को शुरू होगा मतदान
सत्ता गंवाकर प्रमुख विपक्षी दल बनी समाजवादी पार्टी सिर्फ 47 सीटों पर जीत हासिल कर सकी थी। उत्तर प्रदेश में चुनाव की शुरुआत 10 फरवरी को राज्य के पश्चिमी हिस्से के 11 जिलों की 58 सीटों पर मतदान के साथ होगी। दूसरे चरण में 14 फरवरी को राज्य की 55 सीटों पर मतदान होगा। उत्तर प्रदेश में 20 फरवरी को तीसरे चरण में 59 सीटों पर, 23 फरवरी को चौथे चरण में 60 सीटों पर, 27 फरवरी को पांचवें चरण में 60 सीटों पर, 3 मार्च को छठे चरण में 57 सीटों पर और 7 मार्च को सातवें चरण में 54 सीटों पर मतदान होगा।

erussia-ukraine-news