Saturday, May 18, 2024
Advertisement

Fact Check: क्या पाकिस्तानी सरकार ने मीडिया पर ईरानी एयरस्ट्राइक को कवर करने पर लगाया बैन? जानें इसकी सच्चाई

सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि पाकिस्तानी सरकार ने ईरानी एयरस्ट्राइक को कवर करने पर पाकिस्तान की मीडिया पर बैन लगा दिया है। इंडिया टीवी के फैक्ट चेक में यह दावा गलत निकला।

Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: January 18, 2024 18:57 IST
Fact Check- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV पाकिस्तानी सरकार ने मीडिया पर ईरानी एयरस्ट्राइक को कवर पर बैन का फैक्ट चेक

India TV Fact Check: सोशल मीडिया पर आजकल हर किसी की पकड़ है। इसके जरिए हर किसी के पास जल्दी ही ज्यादातर खबरें पहुंच जाती हैं। पर इनमें से कितनी सच होती है या कितनी झूठ ये हर कोई नहीं पता कर पाता। इसी के चलते इंडिया टीवी आपके लिए ऐसी खबरों की पड़ताल करते हैं जो सोशल मीडिया पर भम्र फैला रही होती हैं। बीते दिन ऐसा ही एक पोस्ट सोशल मीडिया एक्स पर पोस्ट किया जिसमें दावा किया गया कि पाकिस्तान सरकार ने पाकिस्तानी क्षेत्र के भीतर ईरान के हवाई हमलों की स्थानीय मीडिया कवरेज पर प्रतिबंध लगा दिया है, और पत्रकारों को हमले वाले क्षेत्रों में जाने से रोक दिया गया है।

ये पोस्ट इतनी तेजी से सर्कुलेट हुआ कि लोग इस पर चर्चा करने लगे। इसके बाद इंडिया टीवी ने तय किया कि हम इसकी तह तक जाएंगे कि क्या सच में पाकिस्तान की सरकार ने ऐसा किया है, इसलिए इंडिया टीवी फैक्ट चेक की टीम ने इस खबर का विश्लेषण किया तो पाया कि सरासर गलत है। ऐसा कोई पत्र पाकिस्तानी सरकार ने स्थानीय मीडिया के लिए जारी नहीं किया है।

क्या किया गया दावा?

गौरतलब है कि सोशल मीडिया एक्स पर @BigBreakingWire नाम के यूजर ने एक पोस्ट शेयर किया और दावा किया कि पाकिस्तान सरकार ने पाकिस्तानी क्षेत्र में ईरान के हवाई हमलों को लेकर स्थानीय मीडिया कवरेज पर बैन लगा दिया है, साथ ही पत्रकारों को हमले वाले क्षेत्रों में जाने से रोक दिया गया है।

INDIA TV FACT CHECK

Image Source : INDIA TV
सोशल मीडिया पर की गई भ्रामक पोस्ट
 

इंडिया टीवी की पड़ताल में क्या मिली सच्चाई?

हमने इस पोस्ट को लेकर गूगल व पाकिस्तानी मीडिया के कुछ न्यूज साइट्स को खंगाला, यहां हमारी टीम को कुछ नहीं मिला, फिर हमने पाकिस्तानी सरकार के कुछ हैंडल्स  को खंगाले, यहां हमारी टीम को एक पोस्ट मिला जिसमें पाकिस्तानी सूचना एवं प्रसार मंत्रालय की फैक्ट चेकर एक्स हैंडल पर इस दावे को झूठा करार दिया गया। पाकिस्तानी मंत्रालय के एक्स हैंडल पर दावा किया गया कि यह नकली और मनगढ़ंत नोट है। संबंधित सरकारी एजेंसियां इन फर्जी मीडिया प्रोडक्ट के निर्माण और प्रसार पर कानून की पूरी सीमा तक मुकदमा चलाएगी।

पड़ताल में क्या निकला निष्कर्ष?

हमारे फैक्ट चेक में ये साफ हुआ कि एक्स पर वायरल हो रहे पोस्ट के साथ किया जाने वाला दावा गलत है। पाकिस्तान सरकार मीडिया कवरेज पर बैन नहीं लगाया है।

ये भी पढे़ं:

Fact Check: इंडियन नेवी का नहीं है ये अंडरवाटर ट्रेनिंग का वीडियो, फर्जी निकला दावा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement