1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. गैलरी
  4. हेल्थ
  5. तेजी से झड़ते बालों के लिए इस्तेमाल करें मेथी के बीज, जानें 5 तरीके जो हैं बेहद कारगर

तेजी से झड़ते बालों के लिए इस्तेमाल करें मेथी के बीज, जानें 5 तरीके जो हैं बेहद कारगर

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari Updated on: November 26, 2022 12:44 IST
  • Methi for hair benefits: बालों के लिए मेथी के फायदे अनेक हैं। आयुर्वेद में काफी कारगर चीज मानी गई है। आपको यह जान कर हैरानी हो सकती है कि इसके सेवन से बालों के विकास में मदद मिलती है। मेथी में फाइबर, प्रोटीन, कार्ब्स, फैट, आयरन और मैग्नीशियम होता है जो कि बालों के लिए कई प्रकार से काम करते हैं।
    Image Source : freepik
    Methi for hair benefits: बालों के लिए मेथी के फायदे अनेक हैं। आयुर्वेद में काफी कारगर चीज मानी गई है। आपको यह जान कर हैरानी हो सकती है कि इसके सेवन से बालों के विकास में मदद मिलती है। मेथी में फाइबर, प्रोटीन, कार्ब्स, फैट, आयरन और मैग्नीशियम होता है जो कि बालों के लिए कई प्रकार से काम करते हैं।
  • Does methi stop hair fall: झड़ते बालों के लिए मेथी का सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है। दरअसल, शरीर में आयरन की कमी से भी आपके बाल तेजी से झड़ते हैं। ऐसे में मेथी के सेवन से आयरन की मात्रा बढ़ती है और बालों का झड़ना कम होने लगता है।
    Image Source : freepik
    Does methi stop hair fall: झड़ते बालों के लिए मेथी का सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है। दरअसल, शरीर में आयरन की कमी से भी आपके बाल तेजी से झड़ते हैं। ऐसे में मेथी के सेवन से आयरन की मात्रा बढ़ती है और बालों का झड़ना कम होने लगता है।
  •  Is applying methi water good for hair: बालों के लिए मेथी का पानी 
मेथी के बीज खोपड़ी में रक्त के प्रवाह को प्रोत्साहित करने में मदद करते हैं और तेजी से और स्वस्थ नए विकास को बढ़ावा देने के लिए बालों के रोम को पोषण भी देते हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं जो डैंड्रफ, स्कैल्प की जलन और मुंहासों को दूर करने में मदद करते हैं।
    Image Source : freepik
    Is applying methi water good for hair: बालों के लिए मेथी का पानी मेथी के बीज खोपड़ी में रक्त के प्रवाह को प्रोत्साहित करने में मदद करते हैं और तेजी से और स्वस्थ नए विकास को बढ़ावा देने के लिए बालों के रोम को पोषण भी देते हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं जो डैंड्रफ, स्कैल्प की जलन और मुंहासों को दूर करने में मदद करते हैं।
  • Sprouted methi for hair: मेथी के बीज या मेथी के बीज आपको स्वस्थ और पोषित बाल पाने में मदद कर सकते हैं। मेथी के बीज से आप डैंड्रफ, परतदारपन, बालों का झड़ना और बालों की अन्य समस्याओं को अलविदा कह सकते हैं। मेथी के बीज बालों की गुणवत्ता में सुधार करेंगे जिससे बाल घने और स्वस्थ होंगे और हेयर फॉल से मदद मिलेगी।
    Image Source : freepik
    Sprouted methi for hair: मेथी के बीज या मेथी के बीज आपको स्वस्थ और पोषित बाल पाने में मदद कर सकते हैं। मेथी के बीज से आप डैंड्रफ, परतदारपन, बालों का झड़ना और बालों की अन्य समस्याओं को अलविदा कह सकते हैं। मेथी के बीज बालों की गुणवत्ता में सुधार करेंगे जिससे बाल घने और स्वस्थ होंगे और हेयर फॉल से मदद मिलेगी।
  • Methi Serum for hair: बालों के लिए आप मेथी का हेयर सीरम बना कर इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लगाने से बालों से बढ़ने में मदद मिल सकती है। ये सीरम आपक बालों को सिल्की बनाने के साथ इस अंदर से स्वस्थ रखने में भी मददगार होगा।
    Image Source : freepik
    Methi Serum for hair: बालों के लिए आप मेथी का हेयर सीरम बना कर इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लगाने से बालों से बढ़ने में मदद मिल सकती है। ये सीरम आपक बालों को सिल्की बनाने के साथ इस अंदर से स्वस्थ रखने में भी मददगार होगा।
  • Fenugreek Or Methi Oil For Hair: बालों के लिए मेथी का तेल कैसे बनाएं ये सवाल बहुत से लोग पूछते हैं, क्योंकि ये बालों को घना करने का रामबाण इलाज है। इसके लिए आप सरसों या नारियल का तेल लें और इसमें मेथी पकाएं। फिर इस तेल को बालों की जड़ों में लगाएं। इसके बायोएक्टिव एंजाइम्य बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मदद करेगी।
    Image Source : freepik
    Fenugreek Or Methi Oil For Hair: बालों के लिए मेथी का तेल कैसे बनाएं ये सवाल बहुत से लोग पूछते हैं, क्योंकि ये बालों को घना करने का रामबाण इलाज है। इसके लिए आप सरसों या नारियल का तेल लें और इसमें मेथी पकाएं। फिर इस तेल को बालों की जड़ों में लगाएं। इसके बायोएक्टिव एंजाइम्य बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मदद करेगी।
  • Methi hair mask: मेथी को पीसे लें और इसमें एलोवेरा मिला लें। फिर इसे अपने बालों में लगाएं। ये आपके बालों को अंदर से हेल्दी बनाने में मददगार होगा। साथही इससे बालों का टैक्चर भी सही रहता है।
    Image Source : freepik
    Methi hair mask: मेथी को पीसे लें और इसमें एलोवेरा मिला लें। फिर इसे अपने बालों में लगाएं। ये आपके बालों को अंदर से हेल्दी बनाने में मददगार होगा। साथही इससे बालों का टैक्चर भी सही रहता है।