Thursday, March 28, 2024
Advertisement

अमेरिका में 10 करोड़ से ज्यादा कोविड मामले, जापान में 8वीं लहर और ब्रिटेन बेहाल, आगे क्या होगा भारत का हाल?

बीते 3 सालों से दिसंबर में सिर्फ कोरोना की बात होती है। ये साल भी यही हो रहा है। स्थिति यह है कि भारत में पिछले दो दिनों में 39 इंटरनेशनल यात्री कोविड पॉजिटिव पाए गए हैं और ये क्या मायने रखते हैं। जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: December 29, 2022 12:29 IST
covid- India TV Hindi
Image Source : US covid

दुनिया के तमाम देश इस समय कोरोना के शिकार हैं। स्थिति ऐसी है कि ये दिसंबर भी साल 2019 के दिसंबर जैसा ही मालूम पड़ रहा है। साल 2019 के दिसंबर में यही हाल चीन का था और दुनियाभर में कोरोना अपने पैर पसार रहा था। लेकिन, शायद उस साल चीन में कोरोना से इतने लोगों की मौत नहीं हुई थी जितनी इस साल हो रही है। रिपोर्ट की मानें तो, इस साल 1 दिन में जहां पहले 90 लोग कोरोना से मर रहे थे, अब 400 से 500 लोगों की कोरोना से मौत हो रही है। वहीं, अब ये बात चीन तक ही नहीं रही है बल्कि, दूसरे देशों के हाल भी बेहाल हो रहे हैं। ऐसे में भारत की स्थिति क्या होगी, आइए कुछ संभावनाओं पर नजर डालते हैं। उससे पहले जान लेते हैं दुनियाभर में क्या है कोरोना की स्थिति।

दुनियाभर में क्या है कोरोना की स्थिति-Covid situation all over the world

अमेरिका में 10 करोड़ से ज्यादा कोविड मामले

CDC के आंकड़ों की मानें तो, 21 दिसंबर तक अमेरिका में 100,216,983 से ज्यादा मामले आ चुके हैं। स्थिति यह है कि 

अमेरिका दुनिया भर में 100 मिलियन कोविड-19 मामलों को दर्ज करने वाला पहला देश बन गया है। इसमें भी ध्यान देने वाली बात यह है कि एक हफ्ते में 48 हजार बच्चे (48000 children infected with covid in US) कोरोना के शिकार हुए। इसके अलावा हर उम्र के लोगों को कोरोना हुआ है।

आने वाले 40 दिन भारत के लिए गंभीर, जनवरी के तीसरे हफ्ते तक बढ़ सकते हैं कोविड मामले

जापान में कोरोना की 8वीं लहर

इधर, जापान में कोरोना की 8वीं लहर का प्रकोप देखा जा रहा है। जापान में स्थिति यह है कि पिछले एक हफ्ते में  216,219 मामले सामने आए हैं और सिर्फ 24 घंटे में 415 लोगों की कोरोना से मौत हुई है। वहां के एक्सपर्ट्स और मंत्रालय के आंकड़े बताते है कि एक सप्ताह में जापान में 4 गुणा तेजी से कोरोना बढ़ा है।  

covid_india

Image Source : CDC
covid_india

ब्रिटेन का भी हाल बेहाल

ब्रिटेन में करोनो वायरस की 5वीं लहर चल रही है। यहां हर रोज हजारों मामले सामने आ रहे हैं। आने वाले दिनों में यहां कोरोना के मामलों में और तेजी देखी जा सकती है। 

सावधान! इन चीज़ों से बनाएं दूरी वरना कोरोना का नया वेरिएंट कर सकता है आप पर भी अटैक

अब क्या होगा भारत का हाल? 

भारतीय एयरपोर्ट्स पर पिछले 2 दिनों में 39 कोविड पॉजिटिव इंटरनेशनल यात्री पाए गए हैं। ये बेंगलुरु, केरल और दिल्ली समेत देश के अलग-अलग राज्यों से पाए गए हैं। 28 दिसंबर के मुकाबले आज कोरोना के 80 प्रतिशत ज्यादा मामले दर्ज किए गए हैं। कल जहां 188 मामले सामने आए थे तो आज 268 मामले आए हैं। इसकी को देखते हुए आने वाले दिनों में सरकार कई सख्त कदम उठा सकती है। जैसे
-मास्क को मेंडेटरी कर सकती है सरकार।
-हर राज्य में विदेशी यात्रियों के लिए RT-PCR test मेंडेटरी हो सकता है। 
-चीन, जापान, साउथ कोरिया, हांगकांग, बैंकॉक और सिंगापुर जैसे देशों के लिए आवाजाही के नियम सख्त हो सकते हैं। 
-इसके अलावा भारत के हर राज्य में कोविड नियामकों में सख्ती बढ़ सकती है।

तो, इस तरह आने वाले दिनों में कोरोना के मामले अगर तेजी से बढ़ते हैं तो देश में दूसरी चीजें भी तेजी से बदल सकती हैं। तो, मास्क पहनें, हैंड सैनिटाइज करें और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement