Friday, April 26, 2024
Advertisement

आने वाले 40 दिन भारत के लिए गंभीर, जनवरी के तीसरे हफ्ते तक बढ़ सकते हैं कोविड मामले

कोरोना वायरस: कोरोना वायरस की स्थिति देश और दुनियाभर में तेजी से खराब हो रही है। जहां जापान में इस समय कोरोना की 8वीं लहर चल रही है वहीं, चीन में हर दिन 400 से 500 लोगों की मौत हो रही है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Updated on: December 29, 2022 11:17 IST
Covid_cases- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Covid_cases

देश और दुनियाभर में कोरोना का प्रकोप जारी है। चीन में जहां पहले एक दिन में 90 लोगों की मौत हो रही थी वहीं, अब 400 से 500 लोगों की मौत हो रही है। वहीं, जापान में इसकी 8वीं लहर चल रही है और हर दिस स्थिति गंभीर होती जा रही है। इन्हीं स्थितियों को देखते हुए भारत में एक्सपर्ट्स ने कोरोना के पैटर्न की स्टडी की है और उनका मानना है कि आने वाले 40 दिन भारत के लिए गंभीर हो सकते हैं। 

आने वाले 40 दिन भारत के लिए गंभीर

दरअसल, इसके पीछे एक्सपर्ट्स का कहना है कि पहले के कोविड वेरिएंट्स ने जब भारत को हिट किया तो उससे 30 दिन पहले पूर्वी एशिया में इसके मामले आ चुके थे। इस लिहाज से देखा जाए तो भारत में इसे पहुंचते-पहुंचते लगभग 40 से 45 दिन लगे। इसी पैटर्न के हिलाज से ही इस बार भी कोविड के आगामी लहर की संभावना जताई जा रही है और बताया जा रहा है कि आने वाले 40 दिन भारत के लिए गंभीर हो सकते हैं। 

सावधान! इन चीज़ों से बनाएं दूरी वरना कोरोना का नया वेरिएंट कर सकता है आप पर भी अटैक

जनवरी के तीसरे हफ्ते तक रहें सतर्क: AIIMS के पूर्व निदेशक डॉ रणदीप गुलेरिया

AIIMS के पूर्व निदेशक डॉ रणदीप गुलेरिया ने भी एक समाचार चैनल को इंटरव्यू दिया है कि जनवरी के तीसरे हफ्ते तक कोरोना के मामले तेजी से बढ़ सकते हैं। इसलिए, किसी भी लापरवाही से बचें और छोटे-बड़े मामलों के बढ़ने पर ध्यान दें। साथ ही डॉक्टर गुलेरिया का यह भी कहना है कि अगले कुछ दिनों छुट्टियों का मौसम है और लोगों की ट्रेवलिंग बढ़ेगी। ये ट्रेवलिंग जब जनवरी के तीसरे हफ्ते में खत्म होगी तो कोविड के मामले बढ़ने शुरू होंगे और इसलिए हमें ज्यादा सावधान रहने की जरुरत है।

ब्रिटेन में Covid 5th wave: हफ्ते भर में आए 2 लाख से ज्यादा मामले, डरा सकते हैं आने वाले दिन

तमाम राज्यों में कोरोना को लेकर रेड अलर्ट

कोरोना जिस तरह से बढ़ रहा है, हम इसे हल्के में नहीं ले सकते। ये स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है। स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है अगर लहर आती भी है, तो मृत्यु और अस्पताल में भर्ती होने की दर बहुत कम होगी लेकिन हमें फिर भी इन स्थितियों से बचना है। इसलिए, केंद्र सरकार और स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने मामलों में नए उछाल से निपटने के लिए देश की तैयारियों का आकलन करने के लिए बैठकें की हैं। इसमें ओमिक्रॉन सब-वैरिएंट BF.7 के मामलों पर खास ध्यान दिया जा रहा है। साथ ही तमाम राज्यों को अलर्ट रहने को कहा गया है।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement