Tuesday, May 21, 2024
Advertisement

रोज सुबह 30 मिनट की जॉगिंग, इन गंभीर बीमारियों को शरीर से रखती है दूर

30 Minutes Jogging Benefits: वजन घटाने से लेकर हार्ट को हेल्दी रखने तक, जॉगिंग से अच्छा कोई दूसरा व्यायाम नहीं है। अगर आप रोजाना सुबह 30 मिनट की जॉगिंग करते हैं तो कई खतरनाक बीमारियां शरीर से दूर रहती हैं। जानिए जॉगिंग करने के फायदे।

Written By: Bharti Singh
Updated on: April 23, 2024 9:13 IST
जॉगिंग के फायदे- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK जॉगिंग के फायदे

आजकल लोग फिटनेस की दीवाने हो रहे हैं। सुबह-सुबह पार्क और सड़कों पर दौड़ते हुए लोग आपको हर जगह दिख जाएंगे। वैसे सेहत के लिए सुबह वॉक करना, जॉगिंग करना या हल्की सैर करना बहुत ही फायदेमंद माना गया है। इसमें जॉगिंग एक बेहतरीन कार्डियो एक्सरसाइज मानी जाती है। रोजाना जॉगिंग करने से दिल को स्वस्थ रखने और हार्ट की बीमारियों के खतरे को कम करने में मदद मिलती है। लेकिन क्या आपको पता है सिर्फ 30 मिनट जॉगिंग आपके हार्ट के अलावा कई बीमारियों को शरीर से दूर रखती है। वजन घटाने से लेकर मेंटल हेल्थ को सुधारने में जॉगिंग मदद करती है। स्वामी रामदेव भी रोजाना जॉगिंग करने की सलाह देते हैं। जानिए रोजाना जॉगिंग करने से क्या फायदे मिलते हैं?

रोज 30 मिनट जॉगिंग करने के फायदे (Benefits Of Jogging)

  1. हार्ट रहेगा स्वस्थ- रनिंग या जॉगिंग एक बेहतरीन कार्डियो वर्कआउट है। जिससे कोलेस्ट्रॉल घटाने और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। हार्ट के लिए जॉगिंग करना फायदेमंद है इससे हार्ट अटैक, हार्ट फेलियर और स्ट्रोक जैसी गंभीर समस्याओं के खतरे को कम किया जा सकता है। इसके अलावा डायबिटीज और मोटापा भी कंट्रोल रहता है।

  2. फेफड़े बनेंगे मजबूत- फेफड़ों को मजबूत और स्वस्थ बनाना है तो आपको रोजाना जॉगिंग जरूर करनी चाहिए। जॉगिंग करने से सांस संबंधी समस्याओं से दूर किया जा सकता है। इससे फेफड़े बेहतर तरीके से काम करते हैं और पूरे शरीर में ऑक्सीजेनेशन पहुंचाने की प्रक्रिया बेहतर बनती है।

  3. ब्लड प्रेशर रहेगा कंट्रोल- अगर आप बीपी के मरीज हैं तो आपको रोजाना जॉगिंग जरूर करनी चाहिए। वॉक से इसकी शुरूआत करें और फिर धीरे-धीरे ब्रिस्क वॉक और फिर जॉगिंग करें। इससे ब्लड प्रेशर को समस्या को कंट्रोल किया जा सकता है। ऐसा करने से रक्त वाहिकाएं स्ट्रेच होती हैं जिससे शरीर में ब्लड प्रेशर सही बना रहता है।

  4. मानसिक स्वास्थ्य में सुधार- जो लोग रोजाना किसी न किसी तरह की कोई फिटनेस एक्सरसाइज करते हैं उनकी मेंटल हेल्थ अच्छी रहती है। ऐसे लोगों में तनाव, चिंता और अवसाद की समस्या कम होती है। अगर आप इस तरह की मानसिक समस्याओं से परेशान हैं तो रोजाना वॉक करने जरूर जाएं। जॉगिंग करने से दिमाग में एंडोर्फिन नामक फील गुड हार्मोन रिलीज होता है जिससे आप अच्छा महसूस करते हैं।

  5. वजन घटाने में मदद- वॉक से लेकर जॉगिंग तक हर चीज शरीर पर जमा चर्बी को कम करती है। जॉगिंग करने से तेजी से वजन कम होता है। इससे ज्यादा कैलोरी बर्न होती है और आपके शरीर पर असर जल्दी नज़र आता है। आप दिन में सिर्फ 30 मिनट की जॉगिंग से आसानी से मोटापा कम कर सकते हैं।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement