Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

दांतों की कैविटी से छुटकारा दिलाने में सहायक हैं ये 4 घरेलू उपचार, दर्द में मिलेगी राहत

दांतों में कीड़े लग जाने के बाद किसी भी समय आपको अधिक दर्द हो सकता है। इतना ही नहीं कई बार ठंडा-गर्म खाने में भी काफी समस्या होती है।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: June 13, 2021 14:38 IST
cavity- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM कैविटी के लिए घरेलू नुस्खे 

कार्बोहाइड्रेट युक्त खाद्य पदार्थ, जिनमें शुगर और स्टार्च जैसे केक, कैंडी, दूध, ब्रेड, सोडा आदि शामिल होते हैं, को खाने के बाद जो लोग ब्रश नहीं करते हैं तो उनके दांतों में सड़न जैसी समस्या पैदा हो जाती है। इस सड़न के कारण दांतों की समस्या पर भी काफी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। दांतों में कीड़े लग जाने के बाद किसी भी समय आपको अधिक दर्द हो सकता है। इतना ही नहीं कई बार ठंडा-गर्म खाने में भी काफी समस्या होती है। 

दांतों की कैविटी से छुटकारा दिलाने में सहायक 5 घरेलू उपचार

लौंग

लौंग एक ऐसी चीज है जो हर घर में आसानी से मिल जाएंगी।लौंग को एंटीसेप्टिक, एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर माना जाता है।दांतों में दर्द हो या सड़न की समस्या, दोनों ही मामले में लौंग का उपयोग फायदेमंद माना जाता है।लौंग के तेल को दांतों पर लगाने से इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

नीम

पुराने समय में दांतो को साफ करने के लिए नीम के दातूनों का प्रयोग किया जाता था।आपको बता दें कि नीम में एंटीबैक्टीरियल गुणों के साथ फाइबर भी मौजूद होता है जो दांतो पर प्लाक जमने से रोकता है.

नमक पानी

दांतों की सड़न को दूर करने के लिए नमक और पानी का कुल्ला करना चहिए।आयुर्वेद विशेषज्ञों की मानें तो सड़न को दूर करने में नमक पानी का कुल्ला काफी मददगार माना जाता है।रात में सोने से पहले नमक पानी का कुल्ला करने से दांतों की सड़क को कम किया जा सकता है

एलोवेरा 

एलोवेरा में एंटी ऑक्सीडेंट,एंटी बैक्टीरियल, एंटीसेप्टटिक गुण पाए जाते हैं जो आसानी से एलोवेरा की समस्यचा से छुटकारा दिला सकते हैं। इसके लिए शुद्ध एलोवेरा जेल की थोड़ी मात्रा लेकर फ्रिज में रख दें। इसके बाद दांत के ऊपर लगा लें। करीब 5-10 मिनट लगा रहने के बाद कुल्ला कर लें। 

पढ़ें हेल्थ से जुड़ी अन्य खबरें- 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement