Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

ठंड की वजह से हाथ-पैरों की उंगलियों में आ गई है सूजन? इन 5 घरेलू उपायों को अपनाने से मिलेगी राहत

ठंड की वजह से हाथ-पैरों की उंगलियों में आ गई है सूजन? इन 5 घरेलू उपायों को अपनाने से मिलेगी राहत

India TV Health Desk Edited by: India TV Health Desk
Updated on: December 17, 2021 20:20 IST
उंगलियों और हाथ-पैर...- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV उंगलियों और हाथ-पैर में सूजन 

सर्दियों में स्वास्थ्य से जुड़ी कई दिक्कतों में हाथ-पैरों का सूजना भी शामिल है। समस्या ज्यादा बढ़ने पर उंगलियों में तेज खुजली होती है। अगर खुजली शांत करने के लिए सूजन पर हाथ फेरना पड़े तो जलन बढ़ने लगती है। यही नहीं कुछ मामलों में तो खून आने की संभावना भी रहती है। ऐसे में कई बार डॉक्टर के पास भी जाना पड़ जाता है। ये भले ही छोटी सी परेशानी हो लेकिन इससे रोजाना होने वाले काम में बाधाएं आती हैं। लेकिन अगर शुरुआत में ही इसपर ध्यान दिया जाए तो काफी राहत मिल सकती है। आइए जानते हैं कि घरेलू उपायों की मदद से कैसे इसे ठीक किया जा सकता है।

फेफड़ों की तुलना में श्वसनी पर ज्यादा असर डालता है ओमिक्रॉन वैरिएंट, जानिए क्या कहती है रिसर्च?

प्याज का रस

onion

Image Source : FREEPIK.COM
प्याज 

प्याज का रस हाथ और पैर की उंगलियों पर चढ़ी सूजन को दूर करने में कारगर होता है। प्याज के रस को कॉटन में भिगोकर रखें। थोड़ी देर बाद इसे प्रभावित जगह पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें। ऐसा करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

फिटकरी-नमक का पानी

फिटकरी में एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं जो त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर करने में सहायक होते हैं। इसका इस्तेमाल करने से दर्द में भी राहत मिल सकती है।

हल्दी-जैतून का तेल

turmeric

Image Source : FREEPIK.COM
हल्दी 

एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर हल्दी कई बीमारियों को ठीक करने में सहायक होती है। वहीं, जैतून का तेल मालिश के लिए अच्छा माना जाता है। जैतून के तेल में हल्दी मिलाकर इसका लेप लगाना फायदेमंद हो सकता है।  

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें

पढ़ें अन्य संबंधित खबरें- 

थायराइड से बचाव करने में सहायक हैं ये 3 आयुर्वेदिक नुस्खे, इन फूड्स का भी करें सेवन

डायबिटीज पेशेंट खाली पेट करें इस आयुर्वेदिक जूस का सेवन, जल्द ब्लड शुगर होगा कंट्रोल

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement