Thursday, April 25, 2024
Advertisement

दांतों के पीलेपन से पाना चाहते हैं छुटकारा ट्राई करें ये असरदार घरेलू नुस्खे, चंद दिनों में दूर हो जाएगी समस्या

कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बताते हैं जिन्हें अपनाकर आप अपने दांतों के पीलेपन की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: November 06, 2020 0:43 IST
Teeth - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/HEALTH_ Teeth 

चेहरे में मुस्कान हर किसी को पसंद होती है। मुस्कान से ना केवल चेहरा खिल जाता है बल्कि चेहरे पर रौनक भी आ जाती है। इस रौनक में जो एक चीज सबसे ज्यादा अहम है वो है दांत। चमकते हुए दांत ना केवल सेहत के लिए अच्छे होते हैं बल्कि आपके चेहरे की सुंदरता में चार चांद लगा देते हैं। लेकिन कई बार केमिकल युक्त चीजों का इस्तेमाल करने से दांत पीले पड़ जाते हैं। यहां तक कि कई लोग दांतों के पीलेपन से छुटकारा पाने के लिए हजारों रुपये भी खर्च कर देते हैं। ऐसे में हम आपको कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बताते हैं जिन्हें अपनाकर आप अपने दांतों के पीलेपन की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। 

तेजी से वजन घटाने के लिए रोजाना पीएं अजवायन-जीरा से बनी ये ड्रिंक, कुछ ही दिनों में दिखने लगेगा असर

Apple Vinegar

Image Source : INSTAGRAM/BETTERWITHSCARBS
Apple Vinegar

सेब का सिरका है असरदार

सेब का सिरका दांतों के पीलेपन को दूर करने का काम करते हैं। इसके लिए बस आप एक कप पानी में एक चम्मच सेब का सिरका मिलाएं। ब्रश करने से पहले इस पानी से गरारे करें। हफ्ते में करीब दो से तीन बार ऐसा करें। ऐसा करने से धीरे-धीरे दांतों का पीलापन दूर हो जाएगा। 

बेकिंग सोडा और नींबू का रस 
दांतों का पीलापन दूर करने के लिए आप बेकिंग सोडा और नींबू के रस का घरेलू नुस्खा ट्राई कर सकते हैं। इसके लिए बस आप एक चम्मच बेकिंग सोडा और एक चम्मच नींबू के रस को मिलाएं। अब इस पेस्ट को टूथब्रश पर लगाएं और दातों पर लगाएं। करीब 2-3 मिनट के लिए इसे ऐसे ही रहने दें और फिर अपने मुंह को धो लें। हफ्ते में करीब 2 बार ऐसा करें। धीरे-धीरे आपको इस समस्या से छुटकारा मिल जाएगा। 

सरसों का तेल और हल्दी
चमकदार दांत पाने के लिए एक चम्मच सरसों के तेल में आधा चम्मच हल्दी का पाउडर मिला लें। इसके बाद अंगुलियों की सहायता से इन्हें दांतों में धीरे-धीरे रगड़े। कुछ देर ऐेसे ही लगा रहने दें और फिर पानी से धो लें। कुछ दिन लगातार इस्तेमाल करने से आपको फर्क नजर आ जाएगा।

बढ़े हुए यूरिक एसिड का असरदार घरेलू नुस्खा है नींबू का रस, बस पानी में घोलकर पीएं ऐसे

Banana

Image Source : INSTAGRAM/POKERBESTFRUIT
Banana

केले का छिलका
केले में भरपूर मात्रा में पोटैशियम, मैग्नीज और मैग्नीशियम जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं जो दांतों को चमकदार करने में मदद करते है। इसके लिए केले के छिलके के सफेद भाग को रोजाना दांतों में 1-2 मिनट के लिए रगड़े। कुछ देर लगा रहने दें और फिर पानी से धो लें। 

सरसों का तेल और नमक
सरसों का तेल और नमक भी पीलापन से छुटकारा दिलाने में मददगार साबित हो सकता है। इसके लिए आधा चम्मच सरसों के तेल में नमक डालकर मिक्स कर लें। इसके बाद अंगुलियों के माध्यम से दांतों में लगा लें। थोड़ी देर लगा रहने के बाद साफ पानी से कुल्ला कर लें। हफ्ते में 1-2 बार ऐसा करने से आपको असर दिखने लगेगा।

Neem

Image Source : INSTAGRAM/SUJAY_047
Neem

नीम का दातून
नीम का दातून भी दांतों के पीलेपन को छुटकारा दिलाने का काम करता है। इसके लिए बस आप नीम के दातून को गर्म पानी से धो लें और इससे दांत साफ करें। ऐसे रोजाना करने से आपको असर दिखने लगेगा। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement