Friday, March 29, 2024
Advertisement

बदलते मौसम में जरूर खाएं ये 5 चीजें, दूर भागेगी बीमारियां

बदलते मौसम में अगर आपने अपनी सेहत के प्रति थोड़ी सी भी लापरवाही बरती तो आप कई बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं। खुद को तंदरुस्त रखने के लिए डाइट में ये 5 चीजें जरूर शामिल करें।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: February 15, 2021 19:14 IST
spices and kiwi- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/SIMPLESUMPTUOUSCOOKING & MIGHT spices and kiwi

बसंत पंचमी से मौसम पूरी तरह से बदल जाता है। इस बदलते मौसम में अगर आपने अपनी सेहत के प्रति थोड़ी सी भी लापरवाही बरती तो आप कई बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं। इन बीमारियों में सर्दी जुकाम और फ्लू आम है। इन बीमारियों से अपने आपको बचाना चाहते हैं तो डाइट में ये 5 चीजें जरूर शामिल करें। ये चीजें आपको बदलते मौसम में होने वाली बीमारियों से बचाए रखेंगी। 

एक दिन में पी रहे कई बार कॉफी तो हो जाएं सावधान, घेर सकती हैं ये बीमारियां

Orange

Image Source : INSTAGRAM/NINGSIH080899
Orange

खाएं विटामिन सी से भरपूर फल

बदलते मौसम में कई लोगों को सूखी खांसी की समस्या हो जाती है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो अपनी डाइट में विटामिन सी से भरपूर फ्रूट्स को शामिल करें। विटामिन सी एंटीऑक्सीडेंट हैं जो बदलते मौसम में बीमारी फैलाने वाले बैक्टीरिया से लड़ने के लिए इम्यून सिस्टम की मदद करता है। इन फलों में संतरा, कीवी, अंगूर, स्ट्रॉबेरीज शामिल हैं। 

अनार
अनार का सेवन करना भी आपके लिए लाभदायक होगा। अनार बीमारी फैलाने वाले रोगाणुओं से बचाने में आपकी मदद करेगा। इसके साथ ही इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स आपकी इम्यूनिटी को मजबूत करने में मदद करेंगे। 

Dry Fruit

Image Source : INSTAGRAM/DRYFRUITANDNUT
Dry Fruit 

मेवों का करें सेवन
सूखे मेवे कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। वैसे तो इन्हें हमेशा खाना चाहिए लेकिन बदलते मौसम में इनका सेवन करना आपके लिए बहुत जरूरी है। बादाम ,अखरोट, पिस्ता जैसे सूखे मेवे विटामिन ई से भरपूर होते हैं। ये शरीर को रोगों से बचाने में आपकी मदद करेंगे। 

सुबह उठते ही अगर बॉडी दे रही ये संकेत तो तुरंत कराएं टेस्ट, हो सकते हैं डायबिटीज के शिकार

किचन के कुछ मसाले भी लाभदायक
अगर आप सर्दी जुकाम और फ्लू जैसी कई और बीमारियों से बचना चाहते हैं तो अपनी डाइट में किचन में मौजूद कुछ मसालों का भी सेवन करें। ये मसाले हैं- हल्दी,दालचीनी, जीरा, अजवाइन और अदरक। ये मसाले एंटी ऑक्सीडेंट्स और फाइटोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर होते हैं। जिस वजह से मौसम बदलते वक्त इनका सेवन आपके लिए लाभदायक होता है। 

जरूर खाएं हरी सब्जियां
हरी सब्जियों को भी अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। इन सब्जियों में पालक, सरसों का साग और मेथी का साग शामिल है। हरी सब्जियां विटामिन, मिनरल्स और फाइबर से भरपूर होती हैं जो बदलते मौसम में आपकी सेहत को चुस्त और दुरुस्त रखने में मददगार हैं। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement