Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

ये 3 चीजें चूस लेती हैं शरीर से विटामिन B12! काबू से बाहर हो जाएगा शरीर

Vitamin B12 deficiency : विटामिन बी 12 की कमी के कारण शरीर खोखला हो सकता है। इस विटामिन की कमी से नसों में सुन्नपन और याददाश्त भी कमजोर हो सकती है।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: June 19, 2023 14:40 IST
cause of vitamin B12 deficiency- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK cause of vitamin B12 deficiency

Vitamin B12 deficiency causes: खानपान की चीजों का असर हमारे शरीर पर पड़ता है, कभी कभी लोग स्वाद और मजे की वजह से कुछ ऐसी चीजों का डेली सेवन करने लगते हैं जिनके बाद में बड़े परिणाम भुगतने पड़ते हैं। शरीर को स्वस्थ रखने में विटामिन बी 12 का अहम रोल होता है। इस विटामिन की शरीर में कमी होने पर स्वास्थ्य संबंधी कई ऐसी समस्याएं हो सकती हैं जो आगे चलकर आपका चलना फिरना भी दूभर कर सकती हैं। विटामिन बी 12 की कमी (Vitamin B 12 Deficiency) से नसें अधमरी हो जाती हैं और चक्कर आना, थकान, कमजोर याददाश्त और पेट से जुड़ी समस्याएं होने लगती हैं। यहां हम आपको 3 ऐसी चीजें बता रहे हैं जो आपके शरीर से विटामिन बी 12 को कम करती हैं। इन चीजों से आपको दूरी बना लेनी चाहिए।

विटामिन बी12 की कमी क्यों होती है? (causes of vitamin B12 deficiency)

क्या ज्यादा शराब पीने से विटामिन बी12 की कमी हो सकती है?

शराब का सेवन स्वास्थ के लिए हानिकारक होता है, WHO की एक रिपोर्ट के मुताबितक, कम हो या ज्यादा शराब हमेशा नुकसान करती है। शराब का ज्यादा सेवन आपके शरीर में विटामिन बी 12 की कमी कर सकता है। जिसके कारण आपको कम एनर्जी और सांस की तकलीफ की समस्या हो सकती है।

मिर्च-मसाला के ज्यादा सेवन से विटामिन बी12 की कमी

भारतीय खाने में मसालों का भरपूर इस्तेमाल होता है लेकिन अगर हम इन मिर्च मसालों को जरूरत से ज्यादा खाएंगे तो शरीर के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है। अगर आप भी स्वाद के लिए अपने खाने में मिर्च मसाला ज्यादा खाते हैं तो इसे कंट्रोल कर लें, वरना शरीर में विटामिन बी 12 की कमी हो सकती है।

मीठे के कारण विटामिन बी 12 की कमी

मीठी चीजें सेहत के लिए हानिकारक होती हैं। इसके ज्यादा इस्तेमाल से डायबिटीज और मोटापे जैसी समस्याएं होती हैं, इसके साथ ही मीठी चीजों से शरीर में विटामिन बी 12 की कमी भी हो सकती है। अगर आप खुद को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो मीठी चीजों से दूरी बना लें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यह भी पढ़ें: नींद में अचानक झटके क्यों लगते हैं? समझें दिल और दिमाग के इस खेल का राज

Vegetarians को इन 5 सस्ते फूड्स से मिलेगा भरपूर प्रोटीन, आज ही करें डाइट में शामिल

मुंह की बदबू और कैविटी के लिए सिर्फ ब्रश ही नहीं, 15 दिन में एक बार जरूर करें ये 3 काम

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement