Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

सुबह खाली पेट जरूर पिएं एक गिलास एलोवेरा जूस, एक साथ कई बीमारियों से करेगा बचाव

अगर आप इंफेक्शंस से बचना चाहते हैं तो आज से एलोवेरा जूस को डाइट में शामिल कर लें। इसके आपकी सेहत के अलावा स्किन संबंधी भी कई समस्याओं से छुटकारा मिल जाएगा। जानें एलोवेरा जूस से होने वाले अनगिनत फायदों के बारे में...

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 05, 2021 13:03 IST
aloe vera- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV aloe vera

गर्मियां आते ही कई तरह की बीमारियां दस्तक देने लगती हैं। कभी लोग चिलचिलाती धूप की वजह से सिरदर्द से परेशान रहते हैं तो कई बार स्किन धूप की वजह से झुलस सी जाती हैं। इसके अलावा लोगों को कब्ज और सर्दी गर्मी होने की वजह से कई बार खांसी की समस्या भी हो जाती है। अगर आप इन सब इंफेक्शंस से बचना चाहते हैं तो आज से एलोवेरा जूस को डाइट में शामिल कर लें। इससे आपको सेहत के अलावा स्किन संबंधी भी कई समस्याओं से छुटकारा मिल जाएगा। जानें एलोवेरा जूस से होने वाले अनगिनत फायदों के बारे में...

यूरिक एसिड कंट्रोल कर देंगे घर पर बनाए गए ये जूस, चंद दिनों में दूर हो जाएगी समस्या

aloe vera

Image Source : INSTAGRAM/MAISON_SASHA
aloe vera

सिरदर्द में देगा आराम

कई लोगों को चिलचिलाती धूप में आने के बाद सिरदर्द की समस्या हो जाती है। ऐसे में एलोवेरा जूस आपकी इस समस्या को खत्म कर सकता है। आप रोजाना सुबह खाली पेट एलोवेरा जूस को पिएं। इससे आपको सिरदर्द की समस्या में आराम मिलेगा। 

कब्ज में मिलेगा आराम
पेट साफ ना होने की वजह से शरीर कई तरह की समस्याओं की चपेट में आ जाता है। अगर आप एलोवेरा जूस का सेवन रोजाना करेंगे तो आपको इस समस्या में राहत मिलेगी। इसके साथ ही आपका पेट भी साफ हो जाएगा। 

शरीर से विषैले पदार्थ निकालता है बाहर
एलोवेरा जूस शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकालने में भी कारगर है। शरीर में कई ऐसे विषैले पदार्थ होते हैं जिनका शरीर से बाहर निकलना जरूरी होता है। ऐसे में एलोवेरा जूस का सेवन आपकी इस समस्या को खत्म करने में आपकी मदद करता है। 

हाई बीपी के मरीज गर्मियों में जरूर खाएं ये 5 चीजें, अपने आप कंट्रोल हो जाएगी हाइपरटेंशन की समस्या

aloe vera

Image Source : INSTAGRAM/ KREATIATIVO
aloe vera

नहीं होगी शरीर में खून की कमी
खून की कमी होने की वजह से कई लोग एनीमिया के शिकार हो जाते हैं। ऐसे में एक गिलास एलोवेरा जूस इस समस्या से छुटकारा पाने में आपकी मदद कर सकता है। एलोवेरा जूस का सेवन खाली पेट करने से रेड ब्लड सेल्स की संख्या बढ़ने लगती है और खून की कमी की समस्या दूर हो जाती है। 

भूख ना लगने की परेशानी होगी दूर
कई लोगों को भूख ना लगने की दिक्कत होती है। पूरा पूरा दिन निकल जाता है लेकिन वो पूरा खाना तक नहीं खा पाते। ऐसे में एलोवेरा जूस आपकी इस समस्या को दूर कर सकता है। दरअसल, भूख ना लगने की समस्या पेट साफ ना होने की वजह से होती है जिसका सीधा असर भूख पर भी पड़ता है। एलोवेरा जूस आपका पेट साफ करने में मदद करता है जिससे अपने आप भूख खुलती है। 

चेहरे पर आएगा निखार
हर कोई चाहता है कि उसका चेहरा खिला खिला रहे। अगर आप भी ये चाहते हैं तो चेहरे पर एलोवेरा जूस लगाने के अलावा इसका जूस भी पिएं। इसे पीने से आपका चेहरा बेदाग हो जाएगा और चेहरे पर निखार आ जाएगा। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement