Friday, March 29, 2024
Advertisement

हाई बीपी के मरीज गर्मियों में जरूर खाएं ये 5 चीजें, अपने आप कंट्रोल हो जाएगी हाइपरटेंशन की समस्या

ज्यादातर लोग जिस समस्या से जूझ रहे हैं वो हाइपरटेंशन हैं। इसे आप आम बोलचाल की भाषा में हाई बीपी या फिर हाई ब्लड प्रेशर भी कहते हैं। अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं तो गर्मियों में इन फ्रूट्स का सेवन करें। इससे आपको आराम मिलेगा।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 05, 2021 11:17 IST
watermelon and blood pressure - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV watermelon and blood pressure 

गर्मियों के मौसम में सबसे ज्यादा सेहत का ध्यान रखना चाहिए। इस मौसम में थोड़ी सी भी लापरवाही आपको कई बीमारियों की चपेट में ला सकती है। आजकल ज्यादातर लोग जिस समस्या से जूझ रहे हैं वो हाइपरटेंशन हैं। इसे आप आम बोलचाल की भाषा में हाई बीपी या फिर हाई ब्लड प्रेशर भी कहते हैं। समय रहते ही अगर इस समस्या को कंट्रोल नहीं किया तो ये आपको कई अन्य बीमारियों की चपेट में ला सकती है। सामान्य शब्दों में कहे तो हमारी नसों पर पड़ने वाले खून के दबाव को ब्लड प्रेशर कहते हैं। हाई ब्लड प्रेशर की स्थिति तब होती है जब ये बहाव तेज हो जाता है। अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं तो गर्मियों में इन फ्रूट्स का सेवन करें। इससे आपको आराम मिलेगा। 

डायबिटीज पेशेंट के शुगर लेवल को जल्द कंट्रोल कर देगा ये एक गिलास जूस, तुरंत करें सेवन

watermelon

Image Source : INSTAGRAM/ SIMPLEDESICHEFOFFICIAL
watermelon

तरबूज खाएं

गर्मियों में तरबूज को ना केवल खाने बल्कि देखने से भी ठंडक का एहसास होने लगता है। ये ठंडा ठंडा तरबूज अगर आप अपनी डाइट में शामिल करेंगे तो ये आपकी हाई बीपी की समस्या को कंट्रोल करने में मदद करेगा। तरबूज में 90 प्रतिशत पानी होता है। जो गर्मियों में शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता। इसके साथ ही इसमें पाया जाने वाला मैग्नीशियम हाइपरटेंशन को नियंत्रित करने में मददगार है। 

जामुन का करें सेवन
अगर आप हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे हैं तो आज से जामुन का सेवन शुरू कर दें। जामुन में एंटी ऑक्सीडेंट, मैग्नीशियम और पोटेशियम के गुण पाए जाते हैं। ये सेहत के लिए बेहतरीन होता है और आपकी हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को भी दूर करने में मदद करता है। 

coconut water

Image Source : INSTAGRAM/THEFOODIESHABAB
coconut water

नारियल पानी भी करेगा मदद
नारियल पानी का सेवन भी आपकी हाइपरटेंशन की समस्या को कंट्रोल करने में असरदार है। इसमें पोटेशियम, मैग्नीशियम और विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है। 

बढ़े हुए यूरिक एसिड को जल्द कंट्रोल कर देगा ये घरेलू ड्रिंक, दूर हो जाएगी समस्या

दही रोज खाएं
गर्मियों के मौसम में दही का सेवन करना लाभकारी होता है। इसमें प्रचुर मात्रा में कैल्शियम होता है। इसके साथ ही प्रोटीन, राइबोफ्लेविन और विटामिन बी 12 भी होता है। ये सभी हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को कंट्रोल करने में कारगर है। 

नींबू
कुछ खाने पीने की चीजें ऐसी होती हैं कि अगर उसमें एक बूंद नींबू डाल दिया जाए तो उस चीज का स्वाद दोगुना हो जाता है। ये विटामिन सी के अलावा एंटी ऑक्सीडेंट युक्त होता है। ये शरीर से फ्री रेडिकल्स को खत्म कर ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में कारगर है। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement