1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. आंखों की रोशनी बढ़ाने में कारगर है प्याज और अदरक का रस, मर्दों के लिए इस तरह है फायदेमंद

आंखों की रोशनी बढ़ाने में कारगर है प्याज और अदरक का रस, मर्दों के लिए इस तरह है फायदेमंद

प्याज और अदरक स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।अदरक का इस्तेमाल किचन में काफी ज्यादा होता है।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: January 20, 2022 15:52 IST
आंखों की रोशनी...- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK आंखों की रोशनी बढ़ाने में कारगर है प्याज और अदरक का रस

खराब लाइफस्टाइल का असर हमारी सेहत पर साफ दिखाई देता है। ज्यादातर लोग किसी न किसी बीमारी से घिरे हुए हैं। हमें अपने खाने में ऐसी सब्जियों का इस्तेमाल करना चाहिए जो हमें इन बीमारियों से लड़ने की छमता दें। इनमें से ही हैं प्याज और अदरक। प्याज और अदरक स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।अदरक का इस्तेमाल किचन में काफी ज्यादा होता है। सब्जियों का स्वाद बढ़ाना हो या फिर चाय की चुश्की का स्वाद, इन सभी में अदरक का इस्तेमाल होता है। वहीं, प्याज का इस्तेमाल भी कई तरह के डिशेज में किया जाता है। यह दोनों सेहत के लिए भी काफी गुणकारी मानी जाती है। प्याज और अदरक का रस कई समस्याओं को दूर करने में लाभकारी होगा। ये पाचन तंत्र को दुरुस्त करने के साथ इम्यूनिटी को बूस्ट करता है।आइए जानते हैं अदरक और प्याज का रस पीने के फायदे-  

बालों के लिए लाभकारी-

बालों के लिए सलफर एक बेहद जरूरी पोषक तत्‍व है और प्‍याज में यह भरपूर मात्रा में मौजूद होता है। यह हेयर फॉलिकल्‍स को रिजनरेट करता है। अगर आप इसे अदरक के साथ मिक्‍स करके बालों में लगाएंगी तो इससे आपके बालों की थिकनेस बढ़ेगी और साथ ही आपके बाल कम समय में लंबे भी होंगे। इसके लिए आपको 2 बड़े चम्‍मच अदरक कसी हुई और 1 कसा हुआ प्‍याज मिक्स करना होगा।

आंखों के लिए फायदेमंद-
प्याज और अदरक आंखों के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकते हैं। प्याज का रस आपके शरीर में ग्लूटाथिओन का निर्माण करता है। ग्लूटाथिओन आंखों के लिए लाभकारी हो सकता है। इसके अलावा प्याज और अदरक के रस में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर रूप से होता है, जो आंखों के लिए लाभकारी है। इतना ही नहीं, प्याज के रस में विटामिन-ई की भी मौजूदगी होती है, जो आंखों के लिए लाभकारी है। 

गर्भवती महिलाओं के लिए गुणकारी-
गर्भवती महिलाओं के लिए भी प्याज और अदरक के रस का सेवन फायदेमंद है। प्याज में विटामिन सी पाया जाता है, जो गर्भवती महिलाओं में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। वहीं अदरक का रस संक्रमण से बचाव में मददगार होगा। प्याज में सल्फर, आयरन और जिंक होता है। साथ ही इसमें फाइबर की भी अच्छी मात्रा होती है,  जो पेट साफ रखने में असरदार है।

पुरुषों के लिए लाभकारी-
वैसे तो प्याज और अदरक का रस सभी के लिए अच्छा माना जाता है लेकिन पुरुषों के लिए यह अधिक लाभकारी हो सकता है। प्याज और अदरक में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है। यह एंटीऑक्सीडेंट पुरुषों के स्पर्म काउंट को बढ़ाने में असरदार हो सकते हैं। अगर आपको प्रजनने क्षमता से जुड़ी परेशानी है, तो नियमित रूप से अदरक और प्याज का रस पिएं। इसके लिए सबसे पहले प्याज और अदरक के रस को बराबर मात्रा में मिला लें। अब इस रस को रात में सोने से पहले पिएं। कुछ समय बाद आपको इसके सकारात्मक प्रभाव दिखने लगेंगे।

खून की कमी दूर करे-
प्याज और अदरक का रस शरीर में खून की कमी को दूर करने में करता है। अदरक का सेवन शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करता है। वहीं कच्चे प्याज का रस एनीमिया की समस्या में फायदेमंद होगा। शरीर में खून की कमी होने पर अदरक और प्याज के रस का सेवन कर सकते हैं।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

erussia-ukraine-news