Monday, April 29, 2024
Advertisement

Superfood: दूध में उबालकर पी लें अंजीर, मिलेगी खोई हुई ताकत, लोहे जैसा मजबूत हो जाएगा शरीर

Anjeer Benefits: अंजीर चमत्कारी औषधीय गुणों से भरपूर होता है। सर्दियों में दूध में अंजीर डालकर खाने से शरीर को भरपूर एनर्जी मिलती है। इससे शारीरिक दुर्बलता को दूर करने में मदद मिलती है। ठंड में शरीर को गर्म रखने के लिए अंजीर का सेवन जरूर करें।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Updated on: November 16, 2023 17:31 IST
Anjeer- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK अंजीर

स्वस्थ रहने के लिए रोजाना ड्राई फ्रूट्स का सेवन करने की सलाह दी जाती है। वैसे तो सारे मेवा स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं, लेकिन कुछ खास मेवा होते हैं जिन्हें सर्दियों में खासतौर से इस्तेमाल किया जाता है। उन्हीं में से एक है अंजीर। जो शरीर को गर्म रखने, एनर्जी देने और कई बीमारियों को दूर रखने में मदद करती है। सर्दियों में अंजीर का सेवन बेहद कारगर माना गया है।

अंजीर में पोषक तत्व

सर्दियों में अंजीर स्वस्थ बनाए रखने में मदद करती है। तासीर में गर्म अंजीर जाड़े में तेजी से पच जाती है। हालांकि गर्मी के चक्कर में इसका ज्यादा सेवन करने से बचना चाहिए। अंजीर में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, सेल्यूलोज, खनिज, अम्ल की अच्छी मात्रा होती है। इसके अलावा अंजीर आयरन, विटामिन-ए, कैल्शियम, पोटैशियम, सोडियम, गंधक, फास्फोरिक एसिड जैसे पोषक तत्वों का भंडार है। ठंड में अंजीर खाने से शरीर में गर्मी आती है और इम्यूनिटी मजबूत होती है। अंजीर खाने से बुखार-जुखा से भी राहत मिलती है।

दूर हो जाएगी कमजोरी

जिन लोगों का शरीर कमजोर है उन्हें अंजीर का सेवन जरूर करना चाहिए। इसे खाने से कमजोरी का अहसास नहीं होता। अंजीर और सौंफ को मिलाकर खाने से बहुत फायदा मिलता है। सर्दियों में रोजाना ऐसा करने से शारीरिक दुर्बलता को दूर किया जा सकता है। आपको एक महीने में ही इसका असर दिखने लगेगा। आप चाहें तो अंजीर को दूध में उबाल कर भी खा सकते हैं। अंजीर वाली दूध पीने से शरीर को ताकत मिलेगी।

पुरुषों को मिलेगी खोई हुई ताकत 

अंजीर और छिले हुए बादाम लेकर पानी में उबाल लें। इसे सुखा लें और फिर शक्कर, पिसी इलायची, केसर, चिरौंजी, पिस्ता इसमें मिला लें। अब इन सारी चीजों को करीब 1 हफ्ते के लिए गाय के घी में डाल दें। 20 ग्राम मिश्रण को सुबह खाएं। इससे शरीर अंदर से मजबूत बनेगा और पुरुषों के शरीर को ताकत मिलेगी।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement