Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Weight Loss: मोम की तरह पिघल जाएगी चर्बी, रोज पीएं इस फूल से बनी नीली चाय

Weight Loss Drinks: मोटापा कम करने के लिए लोग Gym से लेकर डाइटिंग तक न जाने क्या क्या करते हैं। जबकि कई नेचुरल चीजें भी है जो मोटापा कम करने में मदद करती हैं। अपराजिता के फूलों से बनी चाय पीने से वजन कम करने में मदद मिलती है। जानिए इसके फायदे

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Updated on: November 17, 2023 7:16 IST
Weight Loss Tea- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL अपराजिता के फूलों की चाय

Belly Fat Loss: आजकल लोगों की सबसे बड़ी समस्या मोटापा है। हर दूसरा इंसान वजन बढ़ने से परेशान है। फिटनेस का ख्याल रखने वाले लोग खुद को मेंटेन रखने के लिए जिम जाते हैं, वॉक करते हैं और कुछ लोग तो डाइटिंग का भी सहारा लेते हैं। हालांकि ये जरूरी भी है क्योंकि शरीर पर चर्बी जमा होने लगती है तो उसे घटाना मुश्किल हो जाता है। खासतौर से पेट कम करना किसी चुनौती से कम नहीं है। बैली फैट घटान में पसीने छूट जाते हैं। आज हम आपको पेट का फैट कम करने के लिए एक आसान तरीका बता रहे हैं। जिससे आपके शरीर पर जमा चर्बी मोम की तरह पिघल जाएगी। आप साधारण चाय की बजाय अपराजिता के फूल से बनी चाय पीना शुरू कर दें। इससे मोटापा कम करने में मदद मिलेगी। साथ ही आपकी याददाश्त भी तेज होगी।

कैसे बनाएं अपराजिता के फूलों से चाय

रोजाना अपराजिता के पूलों से बनी नीली चाय पीने से मेटाबॉलिज्म मजबूत बनता है। जिससे आपका वजन तेजी से घटने लगता है। इस चाय को पीने से इम्यून सिस्टम भी स्ट्रॉंग बनता है। इसे बनाना काफी आसान है। आपको 4 से 5 अपराजिता के फूल लेने हैं और इन्हें धोकर किसी पैन में उबालना है। जब फूल उबल जाएं तो पानी को छोन लें और गर्मागरम पी लें। 

वजन घटाने में मदद करते हैं अपराजिता के फूल

  1. तेजी से वजन घटाए- अपराजिता के फूलों से बनी चाय मोटापे पर रामबाण की तरह असर करती है।  इससे वजन तेजी से कम होता है। इन फूलों में एंटीबैक्टीरियल, एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटीफंगल और एंटी डायबिटिक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को फायदा पहुंचाते हैं और मोटापा कम करते हैं।
  2. कोलेस्ट्रोल को कम करे- ये चाय न सिर्फ मोटापा कम करती है बल्कि इसे पीने से बैड कोलेस्ट्रोल को भी कम किया जा सकता है। इस चाय को पीने से ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है और हार्ट की बीमीरियों का खतरा कम होता है। जिन महिलाओं को पीरियड की समस्या रहती है उन्हें इससे रेगुलर पीरियड आने लगते हैं।
  3. स्किन के लिए है फायदेमंद- अपराजिता के फूल स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। ये चाय आपके लिए एंटी एजिंग (anti ageing) का काम करती है। इससे झुर्रियों और फाइन लाइन को कम किया जा सकता है। चेहरे पर चमक लाने और स्किन को ग्लोइंग बनाने में भी मदद करती है। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement