Thursday, May 02, 2024
Advertisement

स्ट्रेस और टेंशन से हिल गई हैं दिमाग की नसें? कमजोर दिमाग को मजबूत बनाएंगे बाबा रामदेव के ये उपाय

आपको ये जानकर ताज्जुब होगा कि देश की 70% आबादी हमेशा टेंशन में रहती है और फिर होता ये है कि स्ट्रेस, हार्मोनल चेंजेस, खराब लाइफस्टाइल और नींद की कमी से दिमाग में केमिकल लोचा शुरु हो जाता है। इसे ठीक करने के लिए बाबा रामदेव ये उपाय बता रहे हैं।

Written By : Pankaj Kumar Edited By : Poonam Yadav Updated on: February 13, 2024 11:30 IST
Tips for healthy Brain by Baba Ramdev - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Tips for healthy Brain by Baba Ramdev

परिवर्तन संसार का नियम है। समय कभी एक सा नहीं रहता है अब दुनिया के सबसे ताकतवर राष्ट्रपति जो बाइडेन को ही ले लीजिए। बढ़ती उम्र उनकी सेहत पर इस तरह हावी है कि उनकी याददाश्त पर विवाद बढ़ता जा रहा है उन्हें मेमोरी टेस्ट देना पड़ सकता है। मेंटल हेल्थ पूरी दुनिया में बड़ी समस्या बनती जा रही है। दरअसल, दौड़ती-भागती जिंदगी में लोग ठहर कर जीना भूल गए हैं। नतीजा एक वक्त के बाद शरीर थककर हार मानने लगता है दिमाग का साथ छूटने लगता है। अगर आप भी लगातार थका-थका महसूस करते हैं। चाहकर भी चेहरे पर मुस्कान नहीं आती ऐसा लगता है कि पहले जैसी एनर्जी शरीर में नहीं बची तो सावधान हो जाइए। क्योंकि देर-सबेर इसका असर सीधे-सीधे आपके दिमाग पर पड़ने वाला है।

एक स्टडी की मानें तो काम के बोझ से लोग बर्नआउट हो रहे हैं तनाव उनकी जिंदगी का हिस्सा बन चुका है और आपको ये जानकर ताज्जुब होगा कि देश की 70% आबादी हमेशा टेंशन में रहती है और फिर होता ये है कि स्ट्रेस, हार्मोनल चेंजेस, खराब लाइफस्टाइल और नींद की कमी से दिमाग में केमिकल लोचा शुरु हो जाता है लोग न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर की गिरफ्त में आने लगते हैं। ऐसे में कई बार बीमारी की जानकारी होने के बाद भी लोग छुपाते हैं जो आरोप इन दिनों 'जो बाइडेन’ पर लग रहा है। तो कई बार कुछ न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर ऐसे भी होते हैं जिनका गलत जानकारी के साथ-साथ myths की वजह से लोग इलाज नहीं कराते जैसे- एपिलेप्सी। तो चलिए ब्रेन के केमिकल लोचा से कैसे निपटना है ? दिमाग को हर सिचुएशन में कैसे स्टेबल बनाएं ? मन को हमेशा कैसे शांत रखें ? तमाम उपाय आज योग गुरु से जानते हैं।

ब्रेन रहेगा हेल्दी - 5 उपाय

  1. एक्सरसाइज
  2. बैलेंस डायट
  3. तनाव से दूर
  4. म्यूजिक 
  5. अच्छी नींद

ब्रेन रहेगा हेल्दी -सुपर फूड

  1. अखरोट
  2. बादाम
  3. काजू
  4. अलसी
  5. पंपकिन सीड्स

ब्रेन रहेगा हेल्दी

  1. डार्क चॉकलेट
  2. ब्लू बेरी
  3. ब्रोकली
  4. संतरा
  5. गाय का घी

ब्रेन रहेगा हेल्दी 

  1. दूध   
  2. हल्दी
  3. शिलाजीत

ब्रेन रहेगा हेल्दी - रोज रस पीएं

  1. एलोवेरा
  2. गिलोय
  3. अश्वगंधा

ब्रेन रहेगा स्ट्रॉन्ग  

  1. अंकुरित अन्न खाएं 
  2. हरी सब्जियां खाएं
  3. लौकी फायदेमंद 

ब्रेन बनाए स्ट्रॉन्ग 

  1. दूध में बादाम रोगन डालकर पीएं
  2. बादाम रोगन नाक में डालें
  3. बादाम-अखरोट पीसकर खाएं 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement