Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

सुबह जल्दी उठने में आता है आलस तो करें ये काम, शरीर को मिलेगी फुर्ती; बदल जाएगी ये गंदी आदत

अगर सुबह के समय उठने में आपको भी बहुत ज़्यादा आलस आता है तो अपने जीवनशैली में इन आदतों को अपनाएं और फिर देखें कैसे आपका शरीर एक्टिव होता है और सुबह के समय आपकप उठने में बिलकुल भी आलस नहीं महसूस होगा।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: February 13, 2024 7:24 IST
Tips to wake up early morning - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Tips to wake up early morning

सुबह के समय उठना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। सुबह उठने से लोग पूरा दिन एक्टिव महसूस करते हैं और इससे सेहत को भी कई तरह के फायदे होते हैं साथ ही कई पेंडिंग काम भी आसानी से हो जाते हैं। लेकिन अक्सर ऐसा होता है कि सुबह के समय उठने में लोगों को बहुत ज़्यदा आलस आता है और लोग चाहकर भी उठ नहीं पाते हैं। कई बार तो लोग उठ भी जायें तो उन्हें बहुत ज़्यादा थकान महसूस होती है और वे वापस सो जाते हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो आप अपनी नियमित जीवनशैली की छोटी छोटी गन्दी आदतों में बदलाव कर सुबह के समय जल्दी उठ पाएंगे। चलिए हम आपको बताते हैं कि सुबह उठने के लिए आपको क्या करना चाहिए?

सुबह उठने के लिए करें ये चीज़ें 

  • रात को जल्दी सोने की आदत डालें: अगर आप सुबह के समय जल्दी उठना चाहते हैं तो सबसे पहले रात को जल्दी सोने की आदत डालें। क्योंकि, अगर आप रात को लेट सोएंगे तो सुबह जल्दी नहीं उठ पाएंगे। इसलिए सुबह उठने के लिए एक स्लीपिंग शेड्यूल बनाएं और उसे फॉलो करें। 
  • अलार्म को रिपीट मोड़ पर रखें: सुबह उठने के लिए सबसे पहले अलार्म सेट करें। कई बार हम सोये रहते हैं और कब सुबह के 9-10 बज जाते हैं और हमें पता ही नहीं चलता। इसलिए आप अलार्म को रिपीट मोड़ पर सेट करें। अगर एक या दो बार में आप नहीं उठे पाएं तो कम से कम तीसरी बार में ज़रूर उठ जाएँ। 
  • सुबह उठकर योग करें: अगर आपकी नींद पूरी होगी तो सुबह उठना आपके लिए उतना मुश्किल टास्क नहीं होगा। लेकिन सुबह उठने के बाद आप योग ज़रूर करें। इससे आपके शरीर और मन को पॉजिटिव एनर्जी मिलेगी और आपको पूरे दिन थकान या आलस नहीं आएगा। सुबह योग करने से अगली सुबह आपके लिए उठना आसान हो जायेगा। इसलिए सुबह उठकर आप बलासन, तितली पोज़ जैसे आसान करें। 
  • कैफीन युक्त चीज़ें न खाएं: कैफीन से भरपर चीज़ों को खाने से हमे बेहद आलस आता है इसलिए अगर आप सुबह जल्दी उठना चाहते हैं, तो रात के समय किसी भी तरह के कैफीन पदार्थों का सेवन नहीं करें। जैसे- डार्क चॉकलेट, कॉफी, चाय इन सारी चीजों से परहेज करें।
  • डाइट में करें हेल्दी चीज़ो को शामिल: डाइट का आपकी सेहत आपकी नींद हर चीज़ से संबंध है। अगर आप अच्छी डाइट लेंगे तो आपके शरीर को पोषक तत्व मिलेंगे जिनसे आपको अच्छी नींद आएगी और फिर समय पर आपकी आँख भी खुल जाएगी। इसलिए ज़रूरी है की आप अपनी डाइट में हेल्दी फ्रूट्स और ड्राई फ्रूट्स को भी शामिल करें। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

आपका दिल मजबूत है या कमजोर? घर पर ही ऐसे करें खुद से जांच

 

World Epilepsy Day 2024: क्यों पड़ते हैं मिर्गी के दौरे? डॉक्टर से जानिए इसके लक्षण और बचाव के उपाय

 

 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement