Friday, May 03, 2024
Advertisement

हर वक्त रहती है आंखों में थकान? बाबा रामदेव के इन उपायों से आंखों को मिलेगा आराम, बढ़ेगी रौशनी

आंखों के स्क्रीन टाइम पहले से भी ज्यादा बढ़ा है। लेकिन दुनिया को देखने-समझने का दारोमदार भी आंखों पर है तो ऐसे में इन्हें महफूज रखने के लिए क्या जतन करें ये जानने के लिए स्वामी रामदेव के पास चलते हैं जिनकी नजर बाज से भी तेज है।

Written By : Pankaj Kumar Edited By : Poonam Yadav Updated on: February 06, 2024 9:01 IST
BABA RAMDEV TIPS - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL BABA RAMDEV TIPS

इंसान की आंखें कभी झूठ नहीं बोलती ये वो आईना है जो अंदर-बाहर का हाल बयां करती हैं। इसे समझने के लिए बस एक पारखी नजर की जरूरत है और ये बात सेहत के लिहाज से भी उतनी ही सटीक बैठती है। तभी तो बीमार का हाल जानने के लिए डॉक्टर्स भी सबसे पहले आंखें देखते हैं। जैसे बहुत से लोग ऐसे हैं जिनकी आंखों से बहुत ज्यादा पानी आता है कुछ ऐसे भी हैं जिनकी आंखों के आगे काले धब्बे दिखाई देते हैं। दरअसल ये तब होता है जब--ब्लड शुगर आंखों की नसों को नुकसान पहुंचाने लगती हैं। कई बार लोगों को अचानक धुंधला दिखाई देने लगता है तो समझ जाइए ये-माइग्रेन, स्ट्रोक और ब्रेन में ट्यूमर बनने की वजह से भी हो सकता है। कई लोग ऐसे भी हैं जिनकी आंखों में सूजन और डार्क सर्कल्स आ जाते हैं। इसकी बड़ी वजह है--ज्यादा नमक खाना, पानी कम पीना, हार्मोनल चेंजेस, एनीमिया, किडनी प्रॉब्लम, नींद की कमी, अल्कोहल और स्मोकिंग।  

कई बार, कुछ लोगों की आंखों में जो सफेद वाला हिस्सा होता है वो फीका और थका-थका नजर आता है तो समझ लीजिए ये खराब खानपान की तरफ इशारा कर रहा है। वैसे ये तमाम जानकारी अक्सर हमने हेल्थ एक्सपर्ट्स और स्वामी रामदेव से सुना है। पर ये भी समझ लीजिए कि इन सब सिम्टम्स का सीधा-सीधा लेना-देना आंखों से नहीं है ये तो शरीर के दूसरे सिस्टम की गलतियों का खामियाजा आंखों को भुगतना पड़ता है। इतना ही नहीं आंखों के अपने भी कई दुश्मन हैं जिसमें इन दिनों नंबर वन पर है- इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स जो 'आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस' की एंट्री के साथ और घातक बन गए हैं क्योंकि इससे स्क्रीन टाइम पहले से भी ज्यादा बढ़ा है तो ऐसे में आंखों के सामने चैलेंज बहुत हैं। लेकिन दुनिया को देखने-समझने का दारोमदार भी उन्हीं पर है तो ऐसे में इन्हें महफूज रखने के लिए क्या जतन करें ये जानने के लिए स्वामी रामदेव के पास चलते हैं जिनकी नजर बाज से भी तेज है।

आंखों की रोशनी बढ़ाएं

  1. सुबह-शाम 30 मिनट प्राणायाम करें
  2. अनुलोम-विलोम करें
  3. 7 बार भ्रामरी करें

आंखों की रोशनी बढ़ाएं

  1. 'महात्रिफला घृत पीएं
  2. 1 चम्मच दूध के साथ लें
  3. दिन में दो बार खाने के बाद लें

आंखों की रोशनी बढ़ाएं

  1. एलोवेरा-आंवला का जूस पीएं
  2. आंवला से आंखें तेज होती हैं

नजर होगी शार्प

  1. गुलाब जल में त्रिफला का पानी मिलाएं
  2. मुंह में नॉर्मल पानी भरें
  3. त्रिफला-गुलाब जल से आंखें धोएं

नजर होगी शार्प - क्या खाएं ?

  1. किशमिश और अंजीर खाएं
  2. 7-8 बादाम पानी में भिगोकर खाएं

चश्मा उतरेगा - क्या खाएं ?

  1. बादाम, सौंफ और मिश्री लें
  2. पीस कर पाउडर बना लें
  3. रात को गर्म दूध के साथ लें

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement