Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

अरोमा थेरेपी से घर में पॉजिटिव एनर्जी रहने के साथ डिप्रेशन से मिलेगी निजात, स्वामी रामदेव से जानिए तरीका

स्वामी रामदेव के अनुसार अरोमा थेरेपी से त्वचा में खास तरह की कोमलता आती है। ऑयली स्किन और ड्राई स्किन से निजात मिलती है। उम्र के साथ झुरियां नहीं आती है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: June 22, 2020 10:55 IST

अरोमा थेरेपी एक नैचुरल ट्रीटमेंट है जिससे घर का वातावरण शुद्ध होने के साथ-साथ कई रोगों से भी निजात मिलता है। स्वामी रामदेव के अनुसार अरोमा थेरेपी से त्वचा में खास तरह की कोमलता आती है। ऑयली स्किन और ड्राई स्किन से निजात मिलती है। उम्र के साथ झुरियां नहीं आती है। तनाव से बचने का कारगर उपाय। शारीरिक और मानसिक रूप से शांत रखने में मदद करे।

एक रिपोर्ट के अनुसार 4 में से 1 व्यक्ति को हाइपरटेंशन की समस्या है। जिसका मुख्य कारण तनाव माना जाता है। जो आगे चलकर हार्ट अटैक जैसी गंभीर बीमारियों का रूप ले लेता है। ऐसे में अरोमा थेरेपी काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। जानिए स्वामी रामदेव से अरोमा थेरेपी के बारे में।

योग से दोगुना लाभ देता है जल योग, डिप्रेशन और बीपी के लिए रामबाण, स्वामी रामदेव से जानिए इसकी विधि

ऐसे करें अरोमा थेरेपी

स्वामी रामदेव के अनुसार अरोमा थेरेपी कई तरह से की जाती है। इन्हीं में से है घर में विभिन्न चीजों का उपयोग करके धुएं उत्पन्न करके घर का वातावरण शुद्ध करना। इसके अलावा आप रुद्राक्ष पहन सकते हैं या फिर चंदन का लेप माते में लगा सकते हैं। 

रुद्राक्ष

आमतौर पर रूद्राक्ष का हिंदू धर्म में खास महत्व है। इसका इस्तेमाल मंत्रों का जाप करते समय किया जाता है। लेकिन आपको बता दें कि रुद्राक्ष का माला धारण करने से आपका हार्ट हेल्दी रहेगा। इसके साथ-साथ बीपी भी कंट्रोल में रहेगी।

चंदन का लेप
शुद्ध चंदन को घिसकर माते में इसका लेप लगाने से आपका दिमाग शांत रहेगा। गर्मी से भी निजात मिलेगी।

मुंह में बार-बार निकल रहे हैं छाले तो अपनाइएं ये घरेलू उपाय, जड़ से हो जाएंगे खत्म

कपूर
कपूर का धुंआ सेहत के साथ-साथ वातावरण के लिए काफी कारगर होता है। इसके लिए अरोमा में थोडा से कपूर रखकर कमरे में रख दें। धीरे-धीरे इसकी खुशबू पूरे वातावरण में फैल जाएगी। 

अरोमा थेरेपी से घर में पॉजिटिव एनर्जी रहने के साथ डिप्रेशन से मिलेगी निजात, स्वामी रामदेव से जानिए त

Image Source : INDIA TV
अरोमा थेरेपी से घअरोमा थेरेपी से घर में पॉजिटिव एनर्जी रहने के साथ डिप्रेशन से मिलेगी निजात, स्वामी रामदेव से जानिए तरीकार में पॉजिटिव एनर्जी रहने के साथ डिप्रेशन से मिलेगी निजात, स्वामी रामदेव से जानिए तरीका

सम्ब्राणी कप
मार्केट से सम्ब्राणी कप ला सकते हैं। यह कप गाय के गोबर से बना होता है। इस कप में साथ में मौजूद गुग्गुल, कपूर आदि डालकर इसे जला दें। इससे उठने वाला धुंआ से आपके घर के अंदर नैचुरल हवन हो जाता है। इससे पूरे घर में सुगंधित वातावरण हो जाता है। इसके साथ ही स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से निजात मिलता है।

घी का दीपक जलाएं
गाय के घी का दीपक जलाने से भी स्वास्थ्य संबंधी लाभ मिलते हैं। इससे आप त्राटक क्रिया भी कर सकते हैं। 

माइग्रेन के दर्द में तुरंत आराम दिलाएंगे ये घरेलू उपाय, हर तरीका है असरदार

घी और गुग्गुल का इस्तेमाल
आग में गाय का घी और गु्ग्गुल डाले। इससे उठने वाला धुंआ आपकी सेहत बिल्कुल ठीक रहेगा। इसके साथ ही घर में मौजूद बैक्टीरियों से भी निजात मिलेगा। डिप्रेशन से छुटकारा मिलेगा। आपका मन और दिमाग शांत रहेगा।  

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement