Friday, April 26, 2024
Advertisement

वजन घटाने वाला असरदार मैजिक ड्रिंक, सुबह खाली पेट पी लेंगे तो दोगुना हो जाएगा असर

Weight Loss Water: वजन घटाने की प्रक्रिया बहुत धीमी होती है। हालांकि डाइट में कुछ खास चीजें शामिल कर इसे तेज बनाया जा सकता है। वजन घटाने के लिए ऐसा ही मैजिक ड्रिंक बता रहे हैं जिससे मोटापे को कम किया जा सकता है।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Updated on: February 14, 2024 8:30 IST
Heen Water- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV हींग का पानी

वजन बढ़ाना जितना आसान है कम करना उतना ही मुश्किल हो जाता है। डाइट, एक्सरसाइज और बाहर का खाना-पीना छोड़ने के कई महीनों बाद शरीर पर फर्क दिखता है। सिटिंग जॉब्स ने मोटापे को बढ़ाने में और मदद की है। ऐसे में लोग फिटनेस और वजन को कंट्रोल करने के लिए न जाने क्या क्या करते हैं। कुछ लोग मोटापा कम करने के लिए घरेलू नुस्खे भी आजमाते हैं। दादी नानी की बताई ऐसी कई चीजें हैं जो आपके वजन घटाने की प्रक्रिया को तेज कर देती हैं। हालांकि एक बात हमेशा याद रखें कि कोई भी चीज तुरंत असर नहीं दिखाती है। कड़ी मेहनत और महीनों के इंतजार के बाद ही फल मिलता है। अगर आप अपनी वेट लॉस जर्नी को आसान बनाना चाहते हैं तो हम आपको एक ऐसा मैजिक ड्रिंक बता रहे हैं जिससे आपका मोटापा जल्दी कम होने लगेगा। साथ ही इससे शरीर को कई फायदे भी मिलते हैं। जानिए क्या है ये मैजिक ड्रिंक और कैसे काम करता है।

क्या है यह मैजिक ड्रिंक

ये मैजिक ड्रिंक कुछ और नहीं बल्कि हींग का पानी है। हींग वाला पानी पीने से मोटापा तेजी से कम होता है। हींग में ऐसे तत्त्व पाए जाते हैं जो पेट और पाचन को मजबूत बनाते हैं। हींग में फाइबर, कार्बोहायड्रेट, प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम जैसे तत्व पाए जाते हैं। इसलिए कहा जाता है कि हींग का पानी वेट लॉस में भी मदद करता है। हींग का पानी मेटाबोलिज्म को ठीक रखता है और मोटापा कम करता है।

हींग का पानी पीने के फायदे

  1. मेटाबॉलिज्म बढ़ाए- अगर आप सुबह हींग का पानी पीते हैं तो इससे मेटाबॉलिज्म तेज होता है। हींग का पानी पीने से शरीर में फुर्ती आ जाती है और इससे मोटापा कम करने में मदद मिलती है।

  2. चर्बी घटाए- हींग में ऐसे कई कंपाउंड्स पाए जाते हैं जो जमा चर्बी को धीरे-धीरे कम करते हैं। इसलिए वजन घटाने के लिए हींग का पानी फायदेमंद माना जाता है।

  3. डाइबिटीज में फायदेमंद- डायबिटीज के मरीज के लिए हींग के पानी काफी फायदेमंद साबित होता है। इसमें हइपोग्लाइसेमिक मौजूद होता हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को कम करता है। इसलिए मधुमेह के रोगियों को हींग का पानी पीते रहना चाहिए।

  4. गैस एसिडिटी को दूर करे- पेट की समस्याओं का रामबाण इलाज है हींग का पानी। रोजाना हींग का पानी पीने से गैस, सूजन और पेट दर्द जैसी समस्या से राहत मिलती है। 

कैसे बनाएं हींग का पानी 

  • 1 गिलास पानी ले लें
  • पानी में 1 चुटकी पिसी हुई हींग मिला दें
  • इसे हल्का गुनगुना कर लें
  • तैयार है हींग का पानी
  • इसे सुबह खाली पेट पी लें
  • स्वाद के लिए इसमें थोड़ा गुड़ या नींबू भी मिला सकते हैं

गैस, पेट दर्द और अपच की समस्या से परेशान हैं, तो शरीर में बिगड़ गया है गुड बैक्टीरिया बैलेंस, जानिए कैसे ठीक करें

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement