Friday, May 10, 2024
Advertisement

सावधान! बीपी लो की समस्या को न करें नजरअंदाज, हो सकते हैं ये 4 नुकसान

लो ब्लड प्रेशर को हल्के में न लें। लो ब्लड प्रेशर हद से ज्यादा कम होने पर कई खतरनाक स्थिति पैदा कर सकता है। दुनिया में बहुत बड़ी तादाद में लोग Low Blood Pressure की समस्या से पीड़ित हैं।

Himanshi Tiwari Written By: Himanshi Tiwari @Himanshi200124
Updated on: April 23, 2023 7:20 IST
Attention Do not ignore the problem of Low Blood Pressure these disadvantages can happen know in hin- India TV Hindi
Image Source : LOW BLOOD PRESSURE DISADVANTAGES Low Blood Pressure

Low Blood Pressure: बीपी लो एक ऐसी बीमारी है जिसके लक्षणों के बारे में किसी को जल्दी पता नहीं चलता है और इसे कई और शारीरिक बदलाव देखने को मिलते हैं, जो हमारे लिए कई समस्या पैदा कर सकते हैं। ब्लड प्रेशर का बढ़ना और कम होना दोनों स्थिति ही खतरनाक होती हैं। अगर आपका ब्लड प्रेशर हाई (High Blood Pressure) रहता तो इससे हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। वहीं लो ब्लड प्रेशर (Low Blood Pressure) जिसे हायपोटेंशन कहते हैं, आपको हार्ट अटैक और ऑर्गन फेलियर की ओर ले जाता है। जिन लोगों का ब्लड प्रेशर 90 और 60 से कम है, वो लोग लो बीपी वाली श्रेणी में आते हैं। आइये जानते हैं ब्लड प्रेशर लो होने के कारण क्या-क्या समस्या झेलनी पड़ती है। 

  • धुंधलापन - Blurry vision

बीपी लो आंखों के लिए कई तरह की समस्या पैदा करता है। ब्लड प्रेशर लो के कारण धुंधला दिखने लगता है। धुंधलेपन में रक्त का प्रवाह कम हो जाता है। बीपी लो के कारण आंखों से धुंधला दिखने लगता है। जो व्यक्ति लो ब्लड प्रेशर का शिकार है उसकी आंखों की रौशनी कमजोर हो जाती है और उसे दूर या नजदीकी चीजें ब्लर दिखाई देने लगती हैं।

दिल्ली के कदम कदम पर है ऐतिहासिक धरोहर, इस world Heratigae Day पर घूम आएं ये खूबसूरत जगहें

  • कमजोरी - Weakness 

शरीर में ब्लड सर्कुलेशन के साथ-साथ ब्लड प्रेशर का सही लेवल होना भी स्वास्थ्य के लिहाज से बहुत महत्वपूर्ण है, लेकिन अनियमित ब्लड प्रेशर की समस्या आज के दौर में लोगों को होने वाली स्वास्थ्य समस्याओं में से एक प्रमुख समस्या बन गया है। ब्लड प्रेशर लो होने के कारण शरीर में कमजोरी होने लगती है। कमजोरी एक ऐसी समस्या है जो हर छोटी से बड़ी बीमारी में आपका पीछा करती है।

गर्मी में मटके का पानी पीने से सेहत को मिलेंगे अनगिनत फायदे, इन समस्याओं से भी रहेंगे दूर

  • मतली या उल्टी - Nausea or vomiting

बीपी लो की बात करें तो इस बीमारी से पीड़ित व्यक्ति को मतली जैसा महसूस होता है जो कई बार लो बीपी का भी संकेत देता है। अगर आपको खाने में कुछ भी अच्छा न लगे और हमेशा मुंह का स्वाद खराब रहे और खाना खाने का मन न हो तो ऐसी स्थिति मे डॉक्टर से संपर्क करें।

  • बेहोशी - Fainting 

अचानक से बेहोश हो जाना भी बीपी लो के लक्षण हैं। ब्लड प्रेशर लो हो जाने की वजह से ज्यादातर लोग बेहोश हो जाते हैं और यह समस्या उनके साथ बार-बार होती है। अगर आपको लगे कि आप बेवजह ही बेहोश हो जाते हैं या आप को चक्कर आने लगता है तो समझ जाएं की आप लो ब्लड प्रेशर की बीमारी से पीड़ित हैं। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement