Saturday, May 11, 2024
Advertisement

पावरफूड है यह अजीब सा दिखने वाला फल, डायबिटीज से लेकर कोलेस्ट्रॉल में है कारगर; जानें कैसे करें इस्तेमाल

इस अजीब से दिखने वाले फल में बहुत ज़्यादा मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं। चलिए हम आपको इसके फायदों के बारे में बताते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: March 26, 2024 23:04 IST
Avocado Health Benefits- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Avocado Health Benefits

एवोकाडो एक लोकप्रिय पावर फूड के रूप में दुनिया भर में धूम मचा रहा है। एवोकाडो कई पोषक तत्वों का भंडार है। इसमें हाई फैटी एसिड, विटामिन ए, बी, ई, फाइबर, मिनरल्स और प्रोटीन जैसे जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं। यह एक स्वादिष्ट और पौष्टिक फल है जिसे हम हेल्दी स्नैक, साइड डिश और सलाद के तौर पर खा सकते हैं। एवोकाडो हमारे बाल और स्किन के सेहत में सुधार करता है। इसके साथ ही यह डायबिटीज, कैंसर, इनडाइजेशन और डायरिया जैसी समस्याओं और बीमारियों से राहत दिलाने में मदद करता है। चलिए हम आपको इसके फायदों के बारे में बताते हैं।

इन समस्याओं में कारगर है एवोकाडो:

  • अर्थराइटिस में फायदेमंद - एवोकाडो आर्थराइटिस में बहुत असरदार साबित होता है। यह जोड़ों, टिश्यू और मांसपेशियों की सूजन को कम करने में भी मदद करता है।
  • ब्लड शुगर करे कंट्रोल-  एवोकाडो एक हाई फैट और लो कार्ब फूड है। इसमें लो कार्ब होने से यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है। एवोकाडो एक एनर्जी बूस्टर फूड है। साथ यह आपको अंदर से भी भरा हुआ रखता है।
  • हाई ब्लड प्रेशर से राहत- एवोकाडो के पत्तों में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जिसकी मदद से ब्लड सेल्स को राहत मिलती है और यह हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद मिलती है। हालांकि इससे कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद नहीं मिलती है।
  • कैंसर में फायदेमंद- प्रोस्टेट कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर के जोखिम को कम करने में एवोकाडो बेहद असरदार है। इसमें करॉटिनाइड्स मोनो अनसैचुरेटेड फैट पाया जाता है, जो कैंसर को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। 
  • पाचन में सुधार- जैसा कि हमने पहले ही बताया कि एवोकाडो की पत्तियों में फ्लेवोनोइड्स, सैपोनिन और टैनिन भी पाए जाते हैं। इन यौगिकों की मदद से एसिडिटी, गैस और कब्ज को कम करने में सहायता मिलती है।
  • त्वचा की परेशानियों को करें दूर- एंटीऑक्सीडेंट के गुणों से भरपूर एवोकाडो का इस्तेमाल स्किन को पोषण देकर कई त्वचा संबंधित समस्याओं को दूर करने में फायदेमंद हो सकता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

ये भी पढ़ें-

तुलसी की पत्ती ही नहीं इसका बीज भी है फायदेमंद, जानें किन समस्याओं में है कारगर और कैसे करें इस्तेमाल?

गैस और ब्लोटिंग की समस्या से हैं परेशान? इन घरेलू नुस्खों से मिनटों में दूर होगी ये परेशानी

 

 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement