Thursday, May 09, 2024
Advertisement

गैस और ब्लोटिंग की समस्या से हैं परेशान? इन घरेलू नुस्खों से मिनटों में दूर होगी ये परेशानी

​त्यौहार में बने पकवान का ज़्यादा सेवन करने से लोग अक्सर गैस और ब्लोटिंग की समस्या से परेशान हो जाते हैं। इससे छुटकारा पाने के लिए आप इन घरेलू नुस्खों को ज़रूर आज़माएं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: March 26, 2024 20:48 IST
How to get rid of gas and bloating - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL How to get rid of gas and bloating

होली में बने पकवान का हर कोई जमकर लुत्फ़ उठाते हैं। लेकिन दिक्कत तब शुरू होती है जब लोग ओवर ईटिंग कर लेते हैं इस वजह से खाना पच नहीं पाता। खाना नहीं पचने की वजह से लोग गैस और ब्लोटिंग की समस्या से परेशान हो जाते हैं। पेट में गैस होने की वजह से लोगों को खट्टी डकार, सीने में जलन और पेट में ब्लोटिंग की समस्या शुरू हो जाती है। अगर आप भी त्यौहार के इस गैस और ब्लोटिंग की गिरफ्त में आ चुके हैं तो इससे बचने के लिए आप आप घर पर ही मौजूद इन कुछ घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करें। चलिए आपको बताते हैं आप इससे छुटकारा कैसे पाएं?

कब बनता है पेट में गैस?

पाचन तंत्र के कमजोर होने की वजह से अक्सर पेट में गैस की समस्या पैदा होने लगती है। अगर समय रहते इस समस्या को ठीक ना किया जाए तो आगे चलकर यह अल्सर बन सकता है।

पेट में गैस की समस्या से राहत दिलाएंगे ये उपाय

  • अजवाइन और काला नमक: अजवाइन और काला नमक दोनों ही गैस और ब्लोटिंग की समस्या में कारगर हैं। अजवाइन में मौजूद थिम्‍बोल नामक केमिकल पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने का काम करता है। वहीं, दूसरी तरफ काले नमक में एंटीऑक्सीडेंट तत्‍व मौजूद होते हैं जो पाचन शक्ति को बढ़ाता है। सबसे पहले एक गिलास पानी गर्म कर लें। उसके बाद इसमें दो चम्मच अजवाइन और आधा चम्मच काला नमक डालकर इसे उबाल लें। फिर इस पानी को धीरे-धीरे पिएं।
  • दही और काला नमक: एसिडिटी की समस्या में दही बेहद फायदेमंद है। इसमें ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को मजबूत बनाते हैं। दही के सेवन से सिर्फ आपका पाचन तंत्र ही मजबूत नहीं होता है बल्कि पेट में गैस की समस्या को भी दूर करता है। अगर आपको अक्सर आपको पेट में गैस की शिकायत रहती हैं तो ऐसे में दही का सेवन जरूर करें। इसके लिए दही में काला नमक मिलाकर इसका सेवन करें। आप चाहें तो उसका छाछ भी बनाकर पी सकते हैं। 
  • भुना हुआ जीरा: भुना हुआ जीरा पेट में गैस की समस्या को खत्म करने के लिए बेहद असरदार है। अगर आपको पेट में गैस की समस्या बनी रहती है तो ऐसे में आप भुने हुए जीरे को पीस लें और  एक गिलास पानी के साथ मिलाकर इसे पी लें। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

ये भी पढ़ें-

तुलसी की पत्ती ही नहीं इसका बीज भी है फायदेमंद, जानें किन समस्याओं में है कारगर और कैसे करें इस्तेमाल?

अखरोट के सेवन से शरीर से को मिलते हैं कई फायदे, जानें एक दिन में कितना खाएं?

 

 

 

 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement