Monday, April 29, 2024
Advertisement

Harmful Food In Diabetes: डायबिटीज के मरीज इन 5 सफेद चीजों से बना लें दूरी, कंट्रोल रहेगा ब्लड शुगर

​White Foods Avoid In Diabetes: मोटापा और डायबिटीज दोनों एक दूसरे से जुड़े हैं। डाइट में लापरवाही बरतने पर शरीर में फैट बढ़ने लगता है जिससे डायबिटीज का खतरा तेजी से बढ़ता है। अगर आप वजन और डायबिटीज को कंट्रोल रखना चाहते हैं तो इन सफेद चीजों से एकदम दूरी बना लें।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: October 20, 2023 19:00 IST
Food Avoid In Diabetes- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK डायबिटीज में इन चीजों से बचें

Harmful Food In Diabetes: डायबिटीज के मरीज को शरीर में ब्लड शुगर को कंट्रोल रखना किसी चुनौती से कम नहीं है। एक बार ये बीमारी लग जाए तो मीठा खाना हमेशा के लिए बंद हो जाता है। डायबिटीज के मरीज को शुगर के अलावा सफेद चीजों से भी परहेज करना जरूरी है। चीनी और चावल के अलावा ऐसी कई चीजें हैं जो शरीर में ब्लड शुगर के लेवल को बढ़ा देती हैं। इन सफेद फूड को खाने से मोटापा भी तेजी से बढ़ता है। अगर आपको डायबिटीज की बीमारी को दूर रखना है तो सबसे पहले इन चीजों को अपनी डाइट से आउट कर दें।

सफेद चीजों से बना लें दूरी, डायबिटीज और मोटापा रहेगा दूर

चीनी- डायबिटीज और मोटापा दूर रखना है तो चीनी को डाइट से पहले आउट कर दें। सफेद चीजों में चीनी बेहद हानिकारक है। खासतौर से रिफाइंड शुगर डायबिटीज में बहुत नुकसान करती है। ये शुगर बॉडी में जमा हो जाती है और जो लोग एक्सरसाइज या कोई वर्कआउट नहीं करते हैं, उनके शरीर में फैट के रूप में जमा होने लगती है। यही फैट बढ़ने पर डायबिटीज (Diabetes) का खतरा बढ़ता है।

मैदा- डायबिटीज के मरीज को अनाज भी सोच-समझकर खाना चाहिए. खाने से मैदा और उससे बनी चीजें आउट कर देनी चाहिए। इससे मोटापा तेजी से बढ़ता है। मैदा में स्टार्च काफी ज्यादा होता है और इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी ज्यादा होता है। 

चावल- डायबिटीज के मरीज को चावल खाने से परहेज करना चाहिए। चावल में स्टार्च काफी ज्यादा होता है और राइस का ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी ज्यादा होता है। खासतौर से टाइप 2 डायबिटीज के मरीज को सफेद चावल खाने से बचना चाहिए। सफेद चावल की जगह आप थोड़ी मात्रा में ब्राउन चावल खा सकते हैं।

डायबिटीज के मरीज इन 5 सफेद चीजों से बना लें दूरी, कंट्रोल रहेगा ब्लड शुगर

आलू- डायबिटीज के मरीज को आलू का सेवन कम से कम करना चाहिए। आलू में कार्बोहाइड्रेट, कैलोरी, प्रोटीन और फैट होता है। इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी हाई होता है जो डायबिटीज के मरीज के लिए नुकसानदायक साबित होता है।

ब्रेड और पास्ता- डायबिटीज के मरीज को सफेद ब्रेड और पास्ता जैसी दूसरी चीजें भी नहीं खानी चाहिए। इससे शरीर को नुकसान होता है। वहीं पिज्जा, बर्गर और कोल्ड ड्रिंक को डाइट से दूर कर देना चाहिए। ये सारी चीजें डायबिटीज के मरीज के लिए खतरनाक हो सकती हैं।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement