Sunday, April 28, 2024
Advertisement

High Blood Pressure: सावधान! खाने की ये 5 चीजें हैं आपकी जान की दुश्मन, बढ़ा सकती हैं ब्लड प्रेशर

Causes Of High Blood Pressure: खाने-पीने की ऐसी कई चीजें हैं जो आपकी जान के लिए खतरनाक हो सकती हैं। इन चीजों के खाने से ब्लड प्रेशर की समस्या पैदा होती है जो आपके दिल के लिए बेहद खतरनाक साबित होती है। जानिए ऐसी कौन सी चीजें हैं और इनकी जगह क्या हेल्दी ऑप्शन आप चुन सकते हैं।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Updated on: October 19, 2023 16:03 IST
High Blood Pressure- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK हाई ब्लड प्रेशर

Food Cause Of Hypertension: आजकल हाई ब्लड प्रेशर, शुगर और थायरॉइड जैसी बीमारियां बहुत बढ़ गई हैं। एक बार ये बीमारी शरीर में पैदा हो जाएं तो इन्हें उम्रभर झेलना पड़ जाता है। हाई ब्लड प्रेशर और शुगर की बीमारी हमारे शरीर के दूसरे अंगों को धीरे-धीरे कमजोर बनाने लगती हैं। इसीलिए इन्हें साइलेंट किलर भी कहते हैं। अगर आपको इन बीमारियों से बचना है तो अपनी डाइट का सबसे ज्यादा ख्याल रखें। हमारे रोज के खान-पान में ऐसी कई चीजें हैं जो ब्लड प्रेशर की समस्या पैदा कर सकती हैं। आप इन चीजों से बच तो नहीं सकते, लेकिन इनका हेल्दी विकल्प जरूर चुन सकते हैं। इससे ब्लड प्रेशर जैसी खतरनाक बीमारी से आप खुद को और अपने परिवार को बचा सकते हैं।

ब्लड प्रेशर से रहना है दूर तो बदल दें खाने की ये 5 चीजें

आजकल की लाइफस्टाइल में हमारी डाइट सबसे ज्यादा खराब हुई है। खाने-पीने की चीजों में मिलावट, ज्यादा नमक, ज्यादा शुगर, ऑयली खाना, जंक फूड और पैक्ड से बचना मुश्किल हो गया है। यही चीजें हैं जो ब्लड प्रेशर की बीमारी का कारण भी बनती हैं। आप इन्हें डाइट से बिल्कुल तो नहीं हटा सकते लेकिन इनका हेल्दी ऑप्शन जरूर चुन सकते हैं।

हाई ब्लड प्रेशर में नमक- हाई ब्लड प्रेशर की समस्या पैदा करने या फिर एक बार हो जाने पर नमक का कम से कम इस्तेमाल करना चाहिए। अगर आपको नमक खाना है तो साधारण नमक की जगह खान में पिंक रॉक सॉल्ट, सेंधा नमक, हिमालयन नमक या फिर काला नमक इस्तेमाल करें। आप चाहें तो बदल-बदल कर अलग-अलग नमक का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये नमक साधारण नमक से कम खतरनाक होते हैं।

चीनी है ब्लड प्रेशर बढ़ने की वजह- ब्लड प्रेशर और शुगर को कंट्रोल करना है तो सफेद चीनी का इस्तेमाल न करें। मार्केट में मिलने वाली चीजों में हालांकि चीनी का ही इस्तेमाल सबसे ज्यादा होता है। इसलिए कोशिश करें कि घर की बनी चीजें ही खाएं और उनमें चीनी की जगह गुड़, शक्कर पाउडर, शहद या देसी खांड और बूरा का इस्तेमाल करें। चाय में सबसे ज्यादा शुगर जाती है इसलिए गुड़ की शक्कर वाली ही चाय पीएं।

खोखली होती हड्डियों में कैसे लाएं जान? समय रहते समझ लें नहीं तो हो सकते हैं Osteoporosis के शिकार

ऑयल बन रहा है हाई ब्लड प्रेशर की वजह- ज्यादा और खराब तेल हमारे दिल और शरीर के लिए खतरनाक है। खासतौर से रिफाइंड ऑयल का इस्तेमाल बिल्कुल भी न करें। ये प्रोसेस्ड ऑयल होते हैं जो धमनियों में जम जाते हैं। ज्यादा ऑयली खाने से ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है। इसलिए अपने लोकल ऑयल का इस्तेमाल करें। रिफाइंड की जगह कोल्ड कंप्रेस्ड ऑयल खाएं। देसी बिलोना घी का इस्तेमाल करें या फिर ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करें।

ब्लड प्रेशर बढ़ा सकती है मैदा- डाइट में मैदा इस तरह से शामिल हो गई है कि इससे बचना मुश्किल है। अगर आप बाहर का खाना खाते हैं तो हर चीज में मैदा का इस्तेमाल होता है। इससे बचने के लिए घर पर बनी चीजें खाएं। इसमें आप मैदा की जगह गेहूं के आटे का इस्तेमाल कर सकते हैं। सिर्फ गेहूं के आटे की रोटी की जगह मल्टीग्रेन रोटी खाएं। मैदा वाली चीजों को अपने घर के आटे से रिप्लेस कर दें।

जंक और पैक्ड फूड है खतरनाक-  ब्लड प्रेशर की समस्या हो या कोई दूसरी बीमारी डॉक्टर सबसे पहले जंक फूड खाने को मना करते हैं। इससे सीधे तौर पर हमारी इम्यूनिटी पर असर पड़ता है। जंक फूड में कई तरह के प्रिजर्वेटिव्स मिलाए जाते हैं जो सेहत के लिए हानिकारक होते हैं। इसके अलावा इनमें नमक और शुगर की मात्रा भी ज्यादा होती है। कई बार इनमें खराब तेल और मैदा का इस्तेमाल होता है जो ब्लड प्रेशर और दूसरी खतरनाक बीमारियों की वजह बनते हैं। अगर आपको बहुत ज्यादा खाने का मन है तो घर पर बने पिज्जा, बर्गर, पास्ता, नूडल्स या जूस पिएं।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement