Wednesday, April 17, 2024
Advertisement

गठिया के दर्द से जूझ रहे लोग बिल्कुल ना खाएं ये फूड्स, बढ़ जाएगी और समस्या

गठिया की समस्या होने पर उठने बैठने में परेशानी होने लगती हैं। ऐसे में आपको खानपान का खास ध्यान रखना चाहिए, क्योंकि कुछ चीजें ऐसी हैं जिन्हें खाने से जोड़ों में दर्द की समस्या और बढ़ जाती है।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: June 13, 2021 21:08 IST
Arthritis - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/BALANCED_HEALTH_BERKLEY Arthritis 

खराब लाइफस्टाइल की वजह से आजकल कई ऐसे रोग हैं जो युवावस्था में लोगों को अपनी चपेट में ले रहे हैं। इन रोगों में अर्थराइटिस यानी कि गठिया भी शामिल है। गठिया या अर्थराइट जोड़ों का दर्द है। ये दर्द शरीर के किसी भी ज्वाइंट्स में हो सकता है। गठिया की समस्या होने पर उठने बैठने में परेशानी होने लगती हैं। ऐसे में आपको खानपान का खास ध्यान रखना चाहिए, क्योंकि कुछ चीजें ऐसी हैं जिन्हें खाने से जोड़ों में दर्द की समस्या और बढ़ जाती है।

आपकी इम्यूनिटी को धीरे-धीरे कमजोर कर रहे हैं ये 5 फूड्स, हो जाएं सावधान

Arthritis

Image Source : INSTAGRAM/LIVEWELLMICHELLENY
Arthritis 

ठंडी चीजों से रहें दूर

जिन लोगों को जोड़ों में दर्द की समस्या है उन्हें ठंडी चीजों से परहेज करना चाहिए। इन चीजों का सेवन करने से आपकी समस्या और ज्यादा बढ़ सकती है। ये ठंडी चीजें हैं- दही, ठंडा छाछ, आइसक्रीम और कुल्फी और बर्फ। 

ज्यादा ना खाएं प्रोटीन वाली चीजें
ज्यादा प्रोटीन युक्त चीजों को खाने से अर्थराइटिस के मरीजों की समस्या और भी बढ़ सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि ज्यादा प्रोटीन गठिया के रोगियों के लिए नुकसानदायक होता है। इस कारण अपनी डाइट में प्रोटीन युक्त पदार्थों का सेवन करने से बचें।

अखरोट से करें परहेज
अर्थराइटिस के मरीजों को अखरोट का सेवन करने से बचना चाहिए। अखरोट खाने से शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है। इसलिए आपके ज्वाइंट्स में ज्यादा दर्द हो सकता है। 

वजन कंट्रोल करने में असरदार है किशमिश, बस रोजाना इस तरह से करें सेवन

Arthritis

Image Source : INSTAGRAM/ MEDCOATUSA
Arthritis 

रेड मीट और फ्राइड चीजें
रेड मीड में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन होता है। साथ ही सैचुरेटेड फैट भी होता है। जिसकी वजह से उच्च कोलेस्ट्रॉल और इनफलेमेशन का कारण बन सकता है। अगर आप जोड़ों के दर्द की समस्या को और बढ़ाना नहीं चाहते तो रेड मीट और फ्राइड चीजों से दूरी बना लें।  

प्रोसेस्ड फूड
पैक्ड फूड को खाने से बचना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि इन पैक्ड फूड को लंबे वक्त तक प्रिजर्व करने के लिए ट्रांस फैट का इस्तेमाल किया जाता है। यही ट्रांस फैट इनफलेमेशन को ट्रिगर कर सकता है। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement