Friday, April 19, 2024
Advertisement

ये 4 आदतें आपको कर सकती हैं बीमार, कमजोर होगी इम्यूनिटी भी

हेल्दी शरीर के लिए ये जरूरी है कि आप डाइट में वो सब चीजें शामिल करें जिससे आपको सारे विटामिन्स और मिनरल्स मिले। लेकिन कई बार खाने में सारे पोषक तत्व शामिल होने के बाद भी आप बीमार पड़ जाते हैं। इनकी वजह आपकी कुछ आदतें हैं।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: June 29, 2021 18:26 IST
Avoid these habits its make you sick- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Avoid these habits its make you sick

हेल्दी शरीर के लिए ये जरूरी है कि आप डाइट में वो सब चीजें शामिल करें जिससे आपको सारे विटामिन्स और मिनरल्स मिले। लेकिन कई बार खाने में सारे पोषक तत्व शामिल होने के बाद भी आप बीमार पड़ जाते हैं। ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर ऐसा क्या है जो आपको बीमार कर रहा है। दरअसल, रोजाना के रुटीन में कुछ चीजें ऐसी होती है जो आपकी इम्यूनिटी को धीरे धीरे कमजोर बनाती हैं। जानिए ये आदतें क्या है को जो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को कमजोर कर आपको बीमारियों की चपेट में ला रहीं। जानें इन 5 आदतों के बारे में...

आपकी ये 5 आदतें हड्डियों को अंदर से धीरे-धीरे कर रहीं कमजोर, हो जाएं सावधान

Dal

Image Source : INSTAGRAM/PAULINEPIRISINOPHOTOGRAPHE
Dal 

ओवर ईटिंग करना

कई लोगों को भूख लगती हैं तो वो इतना ज्यादा खाना खा लेते हैं कि वो ओवर ईटिंग कर लेते हैं। यानी कि उनका पेट तो भर जाता है लेकिन खाना बेहतरीन होने की वजह से मन नहीं भरता। इसी कारण वो ओवर ईटिंग कर लेते हैं। ऐसा कई लोग हेल्दी रहने के चक्कर में भी करते हैं। लेकिन वो इस बात को भूल जाते हैं कि ज्यादा खाना खाना यानी कि ओवर ईटिंग करना उन्हें बीमार कर सकता है। 

देर रात तक जागने की आदत
कई लोगों की आदत होती है कि वो ज्यादा वक्त तक यानी कि देर रात तक जागते रहते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो बात जान लें कि इससे आपका स्लीपिंग पैटर्न बिगड़ जाता है और शरीर का पूरा सर्कल भी डिस्टर्ब हो जाता है। इसकी वजह से इम्यूनिटी कमजोर होने लगती है और आप सर्दी जुकाम की चपेट में आ सकते हैं।

Handwash

Image Source : INSTAGRAM/OCTOBERSERIES
Handwash 

अच्छी तरह से हाथ ना धोना
कई लोगों की आदत होती है कि बाहर से आते हैं तो अच्छी तरह से हाथ नहीं धोते हैं। लेकिन वो इस बात को भूल जाते हैं कि हाथ में कई बैक्टीरिया होते है। अगर ये बैक्टीरिया हाथ के जरिए मुंह से होते हुए पेट में पहुंच जाएं तो आप कई बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं। इन बीमारियों में डायरिया, फूट प्वॉइजनिंग शामिल है। इसलिए हमेशा कहीं से भी घर आए या कोई भी काम करें तो हाथ को बार-बार धुलने की आदत डालें।

यूरिक एसिड को नैचुरली कंट्रोल कर देगी अलसी, बस ऐसे करें इसका इस्तेमाल

जरूरत से ज्यादा पानी पीना
बहुत लोग जरूर से ज्यादा पानी पीते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो सावधान हो जाएं। जरूरत से ज्यादा पानी पीना सेहत के लिए हानिकारक होता है। ऐसा करने से किडनी की ज्यादा पानी पचाने की क्षमता कमजोर होने लगती है और शरीर में मौजूद सोडियम पतला होने लगता है इसके कारण कोशिकाओं में सूजन आने लगती है जो कि आपकी सेहत के लिए हानिकारक है। 

 

 

 

Disclaimer: इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement