Thursday, April 25, 2024
Advertisement

ब्लड प्रेशर बढ़ा हुआ है तो आजमाएं ये आयुर्वेदिक उपाय, काफी हद तक मिलेगी राहत

हाई बीपी में दवाओं, एक्सरसाइज के साथ-साथ अपने आहार का पूरा ध्यान रखना पड़ता है। इसके साथ-साथ हाई बीपी को स्वामी रामदेव द्वारा बताए गए कुछ आयुर्वेदिक उपायों को अपना सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: October 29, 2020 12:36 IST

हाई ब्लड प्रेशर को एक तरह का साइलेंट किलर माना जाता है। कई लोग इस बीमारी को गंभीरता से नहीं लेते हैं, लेकिन ये शरीर को कई तरीकों से नुकसान पहुंचा सकता है। खराब लाइफस्टाइल, तनाव, गलत खानपान  जेनेटिक कारण, अधिक नमक सेवन, कम पानी पीना, कोलेस्ट्राल, स्ट्रेस , किडनी और लिवर का फंक्शन नॉर्मल तरीके से ना होना, कम सोने के कारण, गुस्सा  ज्यादा आने के कारण हाई ब्लड प्रेशर का शिकार हो जाते हैं। 

जब शरीर में खून का प्रवाह अधिक बढ़ जाता है तो वह हाई ब्लड प्रेशर होता है। अगर हाई बीपी मरीजों का इलाज सही समय पर नहीं किया गया तो आगे चलकर हार्ट अटैक का कारण भी बन सकता है।  हाई बीपी में दवाओं, एक्सरसाइज के साथ-साथ अपने आहार का पूरा ध्यान रखना पड़ता है।  इसके साथ-साथ हाई बीपी को स्वामी रामदेव द्वारा बताए गए कुछ आयुर्वेदिक उपायों को अपना सकते हैं। 

वायरल बुखार जकड़ ले तो आजमाएं ये घरेलू उपाय, मिलेगा तुरंत आराम

हाई बीपी के लक्षण

  • बार-बार सिरदर्द
  • मानसिक तनाव
  • सांस लेने में परेशानी
  • नसों में झनझानहट
  • बात-बात पर गुस्सा

हाई बीपी को कम करने के आयुर्वेदिक उपाय

सर्पगंधा की जड

सर्पगंधा नें ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो हद्य की गति को नियमित करता है। इसकी जड़ का पाउडर पीने से आपकी धमनियों सख्त होने से रोकता है। इसलिए आप सर्पगंधा की जड़ का पाउडर का सेवन कर सकते हैं। 

ब्राह्मी
औषधिय गुणों से भरपूर ब्रह्मी सेहत के लिए काफी अच्छी मानी जाती है। इसे ब्रेन बूस्टर के नाम से भी जाना जाता है। अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हैं तो इसका सेवन कर सकते है। 

कोरोना काल में जा रहे हैं किसी शादी या अन्य फंक्शन में तो जरूर ध्यान रखें ये बातें

हर्बल जूस 
गेंहू का ज्वार, एलोवेरा और लौकी को एक साथ मिलाकर इसका जूस बना लें और सुबह-सुबह लखाली पेट इसका सेवन करे। आप खुद देखेंगे कि कैसे आपका हाई ब्लड प्रेशर तेजी से कंट्रोल होता है। 

दाल चीनी 
दाल चीनी और अर्जुन की छाल का काढ़ा आपके हाई बल्ड प्रेशर को तेजी से कम कर सकती है। इसके साथ ही यह किडनी को हेल्दी रखने में भी मदद करते है।

दिवाली के खास मौके डायबिटीज के मरीज ऐसे रखें अपना ख्याल, नहीं बढ़ेगा ब्लड शुगर

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement