1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. पेट में लग गई हैं ठंड तो अपनाएं ये आयुर्वेदिक उपाय, जल्द मिलेगी राहत

पेट में लग गई हैं ठंड तो अपनाएं ये आयुर्वेदिक उपाय, जल्द मिलेगी राहत

पेट में ठंड लग जाने की समस्या को हल्के में न लें। इसे तुरंत सही करे क्योंकि इसके कारण आपके पाचन तंत्र पर बुरा असर पड़ेगा। जानिए स्वामी रामदेव से किन आयुर्वेदिक उपायों के द्वारा इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: January 07, 2021 11:46 IST

सर्दियों के मौसम में ठंड से बचने के लिए हम कई उपाय अपनाते हैं। स्वेटर की कई लेयर्स पहनने के बाद भी आपको सर्दी-जुकाम हो जाता है। जो आम बता है लेकिन सर्दी के कारण अगर आपको डायरिया, दस्त या फिर उल्टियां हो रही हैं तो संभल जाए क्योंकि ऐसा पेट में ठंड लग जाने के कारण होती है।

पेट में ठंड लग जाने की समस्या को हल्के में न लें। इसे तुरंत सही करे क्योंकि इसके कारण आपके पाचन तंत्र पर बुरा असर पड़ेगा। जानिए स्वामी रामदेव से किन आयुर्वेदिक उपायों के द्वारा इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

बर्ड फ्लू से बचाने में कारगर होगा आयुर्वेदिक काढ़ा, स्वामी रामदेव से जानिए बनाने का तरीका

पेट में लगी ठंड से निजात पाने के उपाय

  • जीरा, धनिया, सौंफ, अजवाइन और मेथी का काढ़ा बना लें। इसका दिनभर सेवन करें। इससे किसी को पेट के ठंड लगने से दस्त हो गए हैं तो इससे लाभ मिलेगा। जीरा सहित हर एक चीज में ऐसे एंटीऑक्सीडेंट, एंटीवायरल, एंटीसेप्टिक के साथ-साथ ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपके शरीर का तापमान नॉर्मल करते हैं।
  • ऊर्जारिष्ट और कुटज घनवटी का सेवन करे।

कड़ाके की ठंड के कारण हाइपोथर्मिया का खतरा अधिक, स्वामी रामदेव से जानिए कैसे अपने शरीर को रखें गर्म

  • जीरा, धनिया, सौंफ, अजवाइन और मेथी को रात में भिगो दें और दूसरे दिन सुबह इसका पानी पी सकते हैं। इससे भी लाभ मिलेगा।
  • केसर,शिलाजीत,शहद और पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक कढ़ाई में पानी उबाले। उसमें केसर, शिलाजीत डालकर उबाल लें। इसके बाद इसे एक कप में निकालकर स्वाद के हिसाब से शहद मिला लें। दिन में तीन-चार बार लें। इससे बॉडी टेम्परेचर नॉर्मल हो जाएगा।

वजन घटाने में असरदार है ये आयुर्वेदिक ड्रिंक, बस तीन चीजों से मिलाकर बनाएं ऐसे

  • तुलसी, अदरक, कालीमिर्च , लौंग, हल्दी उबालकर थोड़ा सा केसर, शीलाजीत डालकर तुरंत पिला दें। इसका तुरंत पीने से शरीर का तापमान नॉर्मल हो जाता है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। पेट में लग गई हैं ठंड तो अपनाएं ये आयुर्वेदिक उपाय, जल्द मिलेगी राहत News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment