Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

कोरोना के डर से न आए नींद तो रोजाना करें ये योगासन

माना जाता है कि नींद न आने के कारण इम्यूनिटी कमजोर होती है। जिसके कारण कोरोना वायरस का संक्रमण बहुत अधिक बढ़ जाता हैं। स्वामी रामदेव के अनुसार कोरोना वायरस की जंग जीतने के लिए आपकी इम्यूनिटी का मजबूत होना जरूरी हैं

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 04, 2020 13:03 IST
Baba ramdev- India TV Hindi
Baba ramdev

कोरोना वायरस के पूरे देश में 21 दिन का लॉकडाउन कर दिया गया हैं। इस महामारी के कारण पूरे विश्व में डर का एक माहौल पैदा हो चुका है। जिसके कारण लोग घरों में कैद हो गए हैं। पाबंदी के कारण लोगों की दिनचर्या भी काफी प्रभावित हुई हैं। जिसके कारण लोगों को टेंशन के कारण नींद न आने जैसी समस्या देखी जा रही हैं। 

माना जाता है कि नींद न आने के कारण इम्यूनिटी कमजोर होती है। जिसके कारण  कोरोना वायरस का संक्रमण बहुत अधिक बढ़ जाता हैं।  स्वामी रामदेव के अनुसार कोरोना वायरस की जंग जीतने के लिए आपकी इम्यूनिटी का मजबूत होना जरूरी हैं।  दुनिया इस समय जिस ट्रामा से गुजर रही हैं। उसमें आपकी मदद योग कर सकता हैं।  इसलिए अपनी दिनचर्या में ये योगासन जरूर जोड़ें। इसके साथ ही रोजाना 'ऊं' का उच्चारण करें।

भस्त्रिका

इस योगासन में लंबे सांस लेना और छोड़ना। ऐसा करने से आपका ग्लूकोज कंट्रोल होता है। इसके साथ ही आपके दिमाग और मन को शांति मिलेगी। 

अनुलोम विलोम
यह तनाव को कम करता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन और हावर्ड यूनिवर्सिटी ने भी कहा है कि योग को करने से आपको टेंशन से निजात मिल सकता हैं। इसलिए इस योग को 5 मिनट करें। 

भ्रामरी
इस योगासन को आप रोजाना  5-7 मिनट करें। इससे ध्यान केंद्रित होने के साथ-साथ तनाव से निजात मिल जाता है।

उद्गीथ
भ्रामरी के बाद इस योग भी 5-7 मिनट जरूर करें।

कपालभाति
कोरोना से बचने के लिए अपने शरीर को अंदर से मजबूत करना बहुत जरूरी है। इसके लिए कपालभाति करें। जिसे क्रोनिक डिजीज फैटी लिवर, गले की समस्या से निजात दिलाने के साथ-साथ तनाव से निजात दिलाएं। इसे आप रोजाना 15 मिनट करें। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement