Friday, March 29, 2024
Advertisement

बच्चों में एग्जाम फोबिया (Exam Phobia) को दूर करेंगे बाबा रामदेव के ये टिप्स, जानें कैसी हो डाइट और कौन से योग करें

Tips for exam phobia in kids: एग्जाम करीब हैं। ऐसे में बाबा रामदेव के कुछ टिप्स बच्चों में एकाग्रता बढ़ाने और तैयारियों को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं।

Written By : Pankaj Kumar Edited By : Pallavi Kumari Published on: January 21, 2023 11:51 IST
exam_phobia_in_kids- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK exam_phobia_in_kids

डर के आगे जीत है लेकिन, डर और जीत के बीच का फासला अगर बढ़ जाएऔर मुकाम से पहले ही डर हावी होने लगे तो, सावधान होने की जरुरत है क्योंकि इस हाल को फोबिया कहते हैं वैसे तो फोबिया कई किस्म के होते हैं लेकिन एक फोबिया, इन दिनों ना सिर्फ बच्चों को बल्कि उनके पैरेंट्स को भी परेशान कर रहा है और वो है एक्जाम फोबिया जिससे करीब 81% स्टूडेंट में एंग्जायटी के लक्षण दिखने लगे हैं। परीक्षा को लेकर डर तो वाजिब है थोड़ा-बहुत डरना जरूरी भी है लेकिन, बोर्ड एक्जाम शुरु होने में अब भी 20-25 दिन बचे हैं। एक्जाम्स से डरने के बजाय बेहतर ये है कि आप अपने होम ट्यूटर-पैरेंट्स के साथ मिलकर। अपनी तैयारियों को रिव्यू करें। एक प्रोजेक्ट की तरह डेट और सब्जेक्ट को लेकर प्लानिंग बनाएं अपने आपको ऑर्गेनाइज करें। और ये बिल्कुल ना सोचें कि बोर्ड एक्जाम पहले या आखिरी है क्योंकि जिंदगी हर कदम पर इम्तिहान लेती है, जिसका पहला-पहला एहसास आपको बोर्ड एक्जाम में होता है। तो डर पर नहीं तैयारियों पर ध्यान लगाइए।

 हो सकता है आपको बिना बात के गुस्सा आता हो घबराहट होती हो परीक्षा ना देने का मन हो रहा हो, पढ़ाई पर कंसंट्रेट करने में दिक्कत आती हो या फिर याद की हुई चीजें भूल रहे हों किसी भी तरह के निगेटिव ख्याल आते हैं तो इन सब बातों से डरिए मत अपने पैरेंट्स से शेयर कीजिए वो जरूर समझेंगे।

बिल्कुल और माता-पिता को भी ये समझना होगा कि परीक्षा को लेकर करियर में कामयाबी को लेकर बच्चों पर प्रेशर क्यों बढ़ता जा रहा है ? एक्जाम आते-जाते रहेंगे लेकिन बच्चे की सेहत उनकी जिंदगी परीक्षा से कहीं ज्यादा कीमती है। ये समझना होगा कि हर बच्चे की अपनी लर्निंग कपैसिटी और स्पीड है। आपको अपने बच्चे की पोटेंशियल पर यकीन करना होगा तभी वो अपनी क्षमताओं को पहचान पायेगा। 

exam_health

Image Source : FREEPIK
exam_health

पेशाब में शुगर के इन 3 लक्षणों को न करें नजरअंदाज, हो सकती है खतरे की घंटी

तो चलिए परीक्षा से पहले बच्चों की कैसी डाइट हो वो कौन से योग-ध्यान-प्राणायाम करें और एक्जाम स्ट्रेटजी कैसे प्लान करें। ये सब योगगुरु स्वामी रामदेव से जानते हैं। 

बच्चे बनेंगे चैंपियन

शार्प मेमोरी
शानदार कंसंट्रेशन 
तेज दिमाग
अच्छी ग्रोथ

योग से मेमोरी होगी शार्प

Brain-imaging technique के जरिए रिसर्च योग करने से बच्चों में मेमोरी स्टोरेज ज्यादा

बच्चों के लिए सुपरफूड

दूध
ड्राई फ्रूट 
ओट्स 
बींस 
शकरकंद
मसूर की दाल 

बच्चों का डाइट चार्ट 

दिन में 1 कटोरी दाल जरूरी 
दिन में 2 कटोरी सब्जी लें 
1 कटोरी फल जरूर दें
500 ml दूध जरूरी

हाई बीपी में फायदेमंद है इस फूल की चाय, घर में लगाएं और पाएं सेहत से जुड़े कई फायदे 

मजबूत दिमाग

ब्राह्मी
शंखपुष्पी
अश्वगंधा 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement