Saturday, April 27, 2024
Advertisement

पेट की गर्मी को ठंडा कर देता है बेल का शरबत, इन बीमारियों के रखता है कोसों दूर

Bael Juice Benefits: गर्मी में बेल का शरबत पीने से पेट में आराम मिलता है। गैस, अपच और पेट की गर्मी को शांत करने के लिए ये बेल असरदार है। गर्मी में बेल को डाइट में शामिल करने से इतने फायदे मिलते हैं।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: March 28, 2024 10:59 IST
बेल का शरबत- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV बेल का शरबत

गर्मि‍यों का मौसम आ गया है। इस मौसम में लोग पेट की समस्याओं से सबसे ज्यादा परेशान रहते हैं। खाने-पीने में की गई मामूली सी लापरवाही सेहत पर भारी पड़ जाती है। खासतौर से जो लोग हेल्‍दी डाइट और लाइफस्टाइल को फॉलो नहीं करते हैं उन्हें गर्मी के मौसम में अपच, गैस, डायर‍िया, पेट में गर्मी, एस‍िड‍िटी, पेट दर्द और कई दूसरी समस्‍याएं होने का खतरा रहता है। इन समस्याओं से बचने के लिए आपको डाइट में ऐसी चीज शामिल करनी चाहिए जो तासीर में ठंडी हो और पेट को आराम पहुंचाए। गर्मी में बेल का शरबत पीना पेट के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है। बेल तासीर में ठंडा होता है। इसे पीने से पेट की गर्मी और अन्य समस्याएं दूर होती हैं।

बेल को पेट के लिए दवा से ज्यादा असरदार माना गया है। बेल में विटाम‍िन-ए, विटामिन सी, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, फोलेट, पोटैश‍ियम और फाइबर की अच्छी मात्रा होती है। इससे पेट और पाचन से जुड़ी समस्याएं दूर रहती हैं। एक कप बेल के शरबत में करीब 60-70 कैलोरीज पाई जाती हैं। 

बेल का शरबत पीने से क्या फायदा होता है

  1. गर्मी के मौमस में रोजाना बेल का शरबत पीने से पाचन में सुधार आता है। बेल में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जिससे पेट के पाचन को सुधारने में मदद मिलती है।

  2. बेल के शरबत पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। बेल में विटामिन-सी और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाते हैं और एसिडिटी की समस्या को कम करते हैं।

  3. गर्मी में शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए बेल के शरबत काफी अच्छा माना जाता है। इसमें पानी की मात्रा काफी ज्‍यादा होती है, जिससे पेट में अल्सर की समस्या नहीं होती और पानी की कमी भी नहीं हो पाती है।

  4. गर्मी में पेट को ठंडा रखने के लिए बेल के शरबत का इस्तेमाल किया जाता है। बेल की तासीर ठंडी होती है, जिससे पेट में गर्मी, अपच और दूसरी समस्याएं नहीं होती हैं और शरीर ठंडा रहता है।

  5. बेल को विटामिन-ए, विटामिन सी और बी6 का अच्छा सोर्स माना जाता है जिससे आपके पेट का स्‍वास्‍थ्‍य बेहतर बनता है। बेल को पेट के लिए दवा से ज्यादा असरदार माना गया है।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement