Thursday, April 25, 2024
Advertisement

डायबिटीज के मरीजों के लिए कारगर है बस 1 गिलास जौ का सत्तू, जानें कब पिएं और क्यों?

डायबिटीज में जौ का सत्तू: डायबिटीज में शुगर मेटाबोलिज्म को तेज करना बेहद जरूरी है नहीं तो इंसुलिन बढ़ने लगता है। ऐसे में इस चीज का सत्तू पीना डायबिटीज में मददगार हो सकता है। कैसे, जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: March 28, 2024 7:15 IST
barley sattu benefits for diabetes- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL barley sattu benefits for diabetes

डायबिटीज में जौ का सत्तू: डायबिटीज में शुगर मैनेज करना आसान काम नहीं है। बस थोड़ी सी लापरवाही भी शुगर के लक्षणों को बढ़ा सकती है। ऐसे में शुगर मैनज करने के लिए डाइट कंट्रोल करना बेहद जरूरी है। उन फूड्स को खाना जरूरी है जिसमें फाइबर होता है और ये  मेटाबोलिक रेट बढ़ाता है। इससे खाना से निकलने वाला शुगर तेजी से पचने लगता है और फिर ये जाकर खून में नहीं मिलता है जिससे शुगर कंट्रोल करने में मदद मिलती है। ऐसा ही एक चीज है जौ का सत्तू जो कि सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। तो, जानते हैं डायबिटीज में सत्तू पीने के फायदे। पर उससे पहले जानते हैं डायबिटीज में जौ कैसे फायदेमंद है।

डायबिटीज में कैसे फायदेमंद है जौ

PubMed में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक डायबिटीज के उपचार में जौ के लाभकारी गुणों की जांच की गई। इसमें पाया गया कि डायबिटीज की स्थिति में जौ खाने वाले चूहों में ब्लड  ग्लूकोज कंसंट्रेशन, पानी की खपत और वजन में कमी काफी कम थी। ये सब इसमें फाइबर की मात्रा ज्यादा होने की वजह से था। इस तरह शुगर में जौ का सेवन कारगर है।

diabetes

Image Source : SOCIAL
diabetes

डायबिटीज में क्यों पिएं जौ का सत्तू

डायबिटीज में जौ का सत्तू पीना शुगर मेटाबोलिज्म को तेज करता है और डायबिटीज कंट्रोल करने में मदद करता है। होता ये है कि जब आप जौ का सत्तू पीते हैं तो इंसुलिन सेल्स का काम काज तेज होता है और फिर ये शरीर में पैदा होने वाले शुगर को पचाना शुरू कर देता है। साथ ये है डायबिटीज के मरीजों में कब्ज की समस्या को भी कम करने में मदद करता है जिससे शुगर कंट्रोल करने में मदद मिलती है। इसके अलावा ये शरीर से गंदगी को फ्लश ऑउट करता और टॉक्सिन्स को बाहर निकालता है।

डायबिटीज में जौ का सत्तू कब पिएं

डायबिटीज में जौ का सत्तू आपको सुबह खाली पेट पीना चाहिए। साथ ही ये सत्तू गुनगुने पानी में बनाकर पिएं। इससे ये तेजी से काम करेगा और डाइजेशन को बेहतर बनाएगा। तो, जौ का सत्तू पिएं और डायबिटीज कंट्रोल करें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement