Saturday, April 27, 2024
Advertisement

अमरूद का ऐसे करेंगे सेवन तो पेट के सभी विकारों की होगी छुट्टी, कब्ज और एसिडिटी से भी मिलेगा छुटकारा

अमरूद में फाइटोन्यूट्रिएंट्स और एंटीऑक्सीडेंट्स और मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो हमारे सेहत के लिए काफी लाभदायक होते हैं। चलिए जानते हैं पेट के विकारों के लिए यह कैसे लाभकारी है?

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: March 27, 2024 17:28 IST
Guava Health Benefits- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Guava Health Benefits

अमरूद का स्वाद इतना लाजवाब होता है कि हम सब इसे बेहद चाव से खाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं यह फल स्वाद के साथ साथ सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद है। इस फल में विटामिन बी6, कार्बोहाइड्रेट, पोटेशियम, विटामिन सी, कैल्शियम और आयरन जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपकी सेहत के लिए कारगर है।  सेहत से जुड़ी कई तरह की समस्याओं को दूर करने में अमरूद कारगर है। लेकिन अगर आप पेट से जुड़ी परेशानियों से ग्रसित हैं तो यह फल आपके लिए संजीवनी बूटी समान है। चलिए आपको बताते हैं अमरूद हमारी सेहत के लिए किस तरह से फायदेमंद है। साथ ही जानिए इसका सेवन किस तरह से किया जा सकता है।

पेट की इन परेशानियों में फायदेमंद है अमरूद:

  • पाचन तंत्र होगा मजबूत: पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में अमरूद को काफी अच्छा माना जाता है। अगर आप पाचन संबंधी समस्या से हमेशा परेशान रहते हैं तो अमरूद का सेवन आपके लिए लाभकारी हो सकता है। अमरूद ही नहीं बल्कि उसकी पत्तियां भी पाचन को बेहतर करती  हैं। इसकी पत्तियों को पीसकर काले नमक के साथ खाएं इससे आपका पेट दर्द ठीक हो जाता है।
  • अपच में फायदेमंद: अगर आपको हमेशा अपच की समस्या रहती है तो आप अपनी डाइट में अमरूद को शामिल कर लीजिए। खाना खाने के बाद आप अमरूद का सेवन करें इससे अपच की समस्या दूर होती है। साथ ही आपकी पाचन-क्रिया भी बेहतर होती है। इसके साथ ही अपच की परेशानी से छुटकारा पाने के लिए भुना हुआ अमरूद खाएं,  इससे आपको फायदा होगा।
  • कब्जे में असरदार: कब्ज के मरीजों की हालत बेहद खस्ता होती है। अगर आप भी इस समस्या से ग्रस्त हैं तो इसे कंट्रोल करने के लिए भुना हुआ अमरूद का सेवन शुरू करें। सबसे पहले आप अमरूद को भून लें। फिर इसे टुकड़ों में काटकर काला नमक लगाकर खाएं। भुना हुआ अमरूद खाने से पुरानी खांसी की समस्या में भी आराम मिलता है।
  • एसिडिटी में कारगर: एसिडिटी और गैस के मरीजों को अमरूद का सेवन नियमित तौर पर करना चाहिए। अमरूद एसिडिक नेचर का फल है जो एसिडिटी को दूर करता है। ऐसे में इसका सेवन करने से गैस और एसिडिटी की दिक्कत दूर हो जाती है। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

ये भी पढ़ें-

तुलसी की पत्ती ही नहीं इसका बीज भी है फायदेमंद, जानें किन समस्याओं में है कारगर और कैसे करें इस्तेमाल?

पेट की थुलथुल चर्बी को पिघलाने में अश्वगंधा है फायदेमंद, जानें कब और कैसे करें सेवन?

कीवी खाने से सेहत को मिलते हैं चौंकाने वाले फायदे, दूर होती हैं कई बीमारियां; जानें कब और कैसे करें सेवन?

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement