Thursday, May 02, 2024
Advertisement

बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करेगा बेकिंग सोडा, रोजाना ऐसे करें सेवन

यूरिक एसिड को नैचुरल तरीके से कंट्रोल करने के विभिन्न उपाय है। लेकिन आप चाहे तो बेकिंग सोड़ा का इस्तेमाल कर सकते हैं।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: October 04, 2021 18:39 IST
baking soda for uric acid - India TV Hindi
Image Source : FREEOIK.COM baking soda for uric acid 

आजकल के समय में अधिकतर लोग गाउट की समस्या से परेशान रहते हैं। गाउट शरीर में तब होता है जब शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है। यह शरीर में तब बनता है जब शरीर प्यूरीन नामक केमिकल का उत्पादन करता है, यानी उसको छोटे छोटे टुकड़ों में तोड़ता है। ऐसे में जब प्यूरीन की मात्रा बढ़ती है तो इसका अर्थ होता है कि किडनी फिल्टर करने की प्रक्रिया में कमजोर हो रही है। 

अगर आपको कोई ऐसी स्थिति दिखती हैं जो यूरिक एसिड के बढ़ने का कारण बन सकती है। इसलिए डॉक्टर से तुरंत संपर्क करके यूरिक एसिड  जानने के लिए यूरिन टेस्ट करवाएं। यूरिन में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ना अक्सर गाउट का संकेत देती है। गाउट में जोड़ों में पीड़ा और हाथ लगाने पर दर्द होने लगता है। 

इन लोगों को बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए लौकी के जूस का सेवन, बढ़ सकती है बीमारी

यूरिक एसिड को नैचुरल तरीके से कंट्रोल करने के विभिन्न उपाय उत्पन्न है। लेकिन आप चाहे तो बेकिंग सोड़ा का इस्तेमाल कर सकते हैं। जानिए यूरिक एसिड को कम करने में कैसे मदद करेगा बेकिंग सोडा।

यूरिक एसिड का स्तर

सामान्य तौर पर यूरिक एसिड महिलाओं में 2.6-6.0 mg/dl एवं पुरुषों में 3.4-7.0 mg/dl होना चाहिए। 

baking soda for uric acid

Image Source : FREEPIK.COM
baking soda for uric acid 

क्या कहती है रिसर्च?

एक्सपर्ट के अनुसार बेकिंग सोडा गठिया के लक्षणों को कम कर सकता है। दरअसल बेकिंग सोडा यानि सोडियम बाइकार्बोनेट पेट के एसिड को बेअसर कर सकता है, जिससे रक्त की क्षारीयता बढ़ेगी और यूरिक एसिड की मात्रा कम होगी।

बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम करने में मदद करेगा केला, डाइट में ऐसे करें शामिल

बेकिंग सोडा पेट की एसिडिटी को कम करता है। बेकिंग सोडा कभी-कभी अपचन के लिए प्रभावी हो सकता है, लेकिन यह पेट में कार्बन डाइऑक्साइड और पानी में जल्दी से टूट जाता है। इसलिए रक्त की अम्लता पर इसका बहुत कम प्रभाव पड़ता है।

यूरिक एसिड के मरीज ऐसे करें बेकिंग सोडा का सेवन

डॉक्टरों के अनुसार आधा चम्मच बेकिंग सोडा पानी में घोलकर प्रतिदिन 8 बार तक ले सकते हैं। लेकिन अगर आपको उच्च रक्तचाप या नमक के सेवन की निगरानी करने वाले लोगों में से एक हैं तो इसे आजमाने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें।

बेकिंग सोड़ा का ज्यादा सेवन करना होगा हानिकारक

अगर आप बेकिंग सोडा का सेवन अधिक करते हैं तो इसका आपके स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है। इससे आपको उल्टी, जी मिचलाना, पेट दर्द, आलस्य आना और कमजोरी जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement