Saturday, April 20, 2024
Advertisement

सर्दियों में वजन बढ़ने से हैं परेशान? बथुआ रायता को अपनी डाइट में करें शामिल और फिर देखें कमाल, तेजी से होगा वेट लॉस

Health Benefits Of Bathua: सर्दियों के मौसम में वजन बढ़ने की समस्या अक्सर कुछ लोगों को परेशान करती है। ऐसे में आप बथुआ रायता को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। आज हम आपको स्वादिष्ट बथुआ रायता की एक रेसिपी बताएंगे जिसे आप वजन घटाने के लिए घर पर आजमा सकते हैं।

Sushma Kumari Written By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Updated on: November 30, 2022 22:39 IST
बथुआ को डाइट में करें शामिल और देखें बेमिसाल फायदे- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ DIVYASZAIKA/DESI.JALAPENO बथुआ को डाइट में करें शामिल और देखें बेमिसाल फायदे

Health Benefits Of Bathua:  यूं तो सर्दियों के मौसम को साग का मौसम कहा जाता है। क्योंकि ठंड शुरू होते ही बाजार में कई ऐसी मौसमी हरी सब्जियां आती हैं जिनका हम साल भर इंतजार करते हैं। इस मौसम में साग खाने का मजा ही कुछ अलग होता है। वैसे तो ज्यादातर पालक, मेथी का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं इनमें से एक साग ऐसा भी है जिसको हर कोई खाना पसंद करता है। जी हां, हम बात कर रहे हैं बथुआ की जिसे चेनोपोडियम एल्बम के रूप में भी जाना जाता है। भारत इस हरी पत्तेदार सर्दियों की सब्ज़ी का सबसे बड़ा उत्पादक माना जाता है जो पौष्टिक होने के साथ-साथ काफी स्वादिष्ट भी है। 

बथुआ में पाए जाने वाला पोषक तत्व

बथुआ में विटामिन और खनिज तत्वों की मात्रा ज्यादा होती है। इसमें आयरन, फॉस्फोरस, विटामिन ए और डी काफी मात्रा में पाए जाते हैं जो शरीर को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं। 

Health Benefits of Water Chestnut: थायराइड मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद है सिंघाड़ा, यूं खाएंगे तो होंगे कई अनगिनत फायदे

सर्दियों में क्यों बढ़ने लगता है वजन?

सर्दियों के मौसम में अक्सर लोग बहुत ज्यादा आलसी हो जाते हैं। लोग इतने ज्यादा आलसी हो जाते हैं कि कंबल-रजाई से बाहर निकलने का नाम नहीं लेते। यहां तक कि जिम जाकर अपना वर्कआउट रुटीन फॉलो करने को भी कल पर टाल देते हैं। जिसकी वजह से शारीरिक एक्टिविटी में कमी आ जाती है। फिर क्या ऐसे में बैठे रहने से शरीर में फैट जमा होने लगती है जिसके चलते वजन बढ़ने की संभावना काफी हद तक बढ़ जाती है।

अगर आप भी सर्दियों के मौसम में वजन बढ़ने की समस्या से परेशान हैं तो आप बथुआ रायता को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। आज हम आपको स्वादिष्ट बथुआ रायता की एक रेसिपी बताएंगे जिसे आप वजन घटाने के लिए घर पर आजमा सकते हैं।

Fennel- Cumin Tea: मोटापे से छुटकारा पाने के लिए रोज़ाना सुबह इस चाय का करें सेवन, मक्खन की तरह पिघलेगी चर्बी ये बीमारियां भी होंगी दूर

यूं तैयार करें बथुआ रायता 

  • बथुआ रायता बनाने के लिए सबसे पहले बथुआ को साफ करके पानी से धो लें उसके बाद प्रेशर कुकर में सीटी लगाकर पका लें। 
  • जब बथुआ नरम हो जाए तो इसे एक छलनी में निकाल लें। 
  • उसके बाद मिक्सी जार में उबला हुआ बथुआ, कुछ हरीमिर्च और लहसुन की कलियां डालकर पीस लें। 
  • अब एक बाउल में दही को फेंट लें। फिर इसमें थोड़ा सा सफेद नमक और काला नमक डालकर मिला लें। 
  • इसके बाद गैस पर एक पैन रखें, इसमें थोड़ा सा तेल डालकर गर्म करें। 
  • अब इसमें कुटा हुआ थोड़ा सा लहसुन डालकर भूनें जब तक यह हल्का ब्राउन न हो जाए।
  • इसके बाद इसमें हींग और जीरा डालकर कुछ देर तक पकाएं।
  • फिर इसको रायते पर डालकर इसे ढक दें, ताकि महक बाहर न निकलें। 
  • कुछ देर बाद ढक्कन हटाएं और बथुए रायते का मजा लें। 

Vitamin D Deficiency: सर्दियों के मौसम में ये फूड्स करेंगे 'विटामिन डी' की कमी को पूरा, आज से ही करें अपनी डाइट में शामिल

बथुआ खाने के अन्य फायदे - 

कब्ज

अगर आप कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो अपनी डाइट में बथुआ को शामिल कर सकते हैं। ये फाइबर का एक अच्छा स्रोत माना जाता है, जो पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद करेगा। 

एलर्जी

स्किन एलर्जी में बथुआ काफी फायदेमंद माना जाता है। बथुआ को उबालकर इसका रस पीने और सब्जी बनाकर खाने से फोड़े-फुंसी, खुजली जैसी परेशानी में आराम मिल सकता है। 

इम्यूनिटी

बथुआ में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और मिनरल से भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। ऐसे में इसे डाइट में शामिल कर इम्यूनिटी को मजबूत रख सकते हैं। 

(Disclaimer: ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement