Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

बीयर पीने के बाद शरीर में दिखें ये 4 संकेत तो आज ही कह दें बाय, वरना बढ़ सकती है परेशानी

Beer Side Effects: जब आप शराब या बीयर का ज्यादा सेवन करने लगते हैं तो शरीर कुछ संकेत देने लगता है। ऐसे में आपको तुरंत सावधान हो जाने की जरूरत होती है। आइए जानते हैं उन संकेतों के बारे में।

Sushma Kumari Written By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Published on: September 01, 2022 20:15 IST
Beer Side Effects- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Beer Side Effects

Highlights

  • डॉक्टर की मानें तो बीयर पीने की वजह से लोगों का वजन तेजी से बढ़ सकता है।
  • हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से पीड़ित हैं तो बीयर का सेवन बिल्कुल न करें।

Beer Side Effects:  बीयर सबसे पसंदीदा एल्कोहॉलिक ड्रिंक में से एक मानी जाती है। ज्यादातर लोग इसका सेवन करते हैं। अक्सर आपने लोगों को बीयर की केन या बोतल के साथ पार्टियों में एंजॉय करते हुए देखा होगा। आजकल के दौर में बीयर पीना एक शौक की तरह बन गया है। आमतौर पर इसमें  5-6%  एल्कोहल मौजूद होता है। एक तरफ जहां इसका सेवन करने से हेल्थ को कुछ फायदे होते हैं तो वहीं दूसरी ओर इसकी लत आपके लिए जानलेवा साबित हो सकती है। जी हां, डॉक्टर की मानें तो लंबे समय तक बीयर पीने से शरीर को कई नुकसान पहुंच सकते हैं। वहीं जब आप शराब या बीयर का ज्यादा सेवन करने लगते हैं तो शरीर कुछ संकेत देने लगता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे संकेतों के बारे में बताएंगे जिनके दिखने पर बीयर से तुरंत दूरी बना लेनी चाहिए वरना ये आपकी परेशानी को बढ़ा सकती है। आइए जानते हैं। 

ये 4 लक्षण दिखें तो बीयर को कह दें बाय

1. एंजाइटी और डिप्रेशन (Anxiety and Depression)

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, अगर आप लंबे समय तक अधिक बीयर या शराब का सेवन करते हैं तो इससे एंजाइटी और डिप्रेशन का खतरा कई गुना ज्यादा बढ़ जाता है। ऐसे में यदि आपको बीयर पीने के बाद एंजाइटी या डिप्रेशन जैसा महसूस हो तो तुरंत इसका सेवन बंद कर दें। इसे नजरअंदाज करने से आपकी समस्या और बढ़ सकती है। 

2. लिवर (Liver)

अगर आपको डाइजेशन, पेट से जुड़ी कोई बीमारी या फिर आपका लिवर सही तरीके से काम नहीं कर रहा है तो ऐसे में बीयर का सेवन भूलकर भी न करें क्योंकि इससे एल्कोहॉलिक हेपिटाइटिस जैसी समस्या हो सकती है। इसलिए बीयर से दूरी बना लें। वहीं कई रिसर्च के अनुसार, ज्यादा बीयर पीने से सिरोसिस का खतरा भी बढ़ जाता है। 

3. वजन बढ़ना (Weight Gain)

डॉक्टर की मानें तो बीयर पीने की वजह से लोगों का वजन तेजी से बढ़ सकता है क्योंकि बीयर की 1 कैन में लगभग 153 कैलोरी होती है। ऐसे में यदि आप इसका लगातार सेवन करते हैं तो इससे आपका वजन तेजी से बढ़ सकता है।

4. हाई ब्लड प्रेशर  (High Blood Pressure)

यदि आप हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से पीड़ित हैं और बीयर का सेवन करते हैं तो यह आपकी इस समस्या को और भी गंभीर बना सकता है। डॉक्टरों के अनुसार, ब्लड प्रेशर के मरीजों को एल्कोहल वाली किसी भी ड्रिंक का सेवन करने से बचना चाहिए। इसे पीने से गले और मुंह के कैंसर सहित कई तरह के कैंसर का खतरा भी बढ़ जाता है। वहीं डायबिटीज के मरीजों को भी बीयर नहीं पीनी चाहिए।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

ये भी पढ़ें - 

Benefits Of Donkey Milk: डंकी मिल्क से कीजिए बैक्टीरियल इन्फेक्शन को दूर, जानिए कहां से मिलेगा

Diabetes: शुगर फ्री में होता है कितना शुगर, क्या इसके ज्यादा इस्तेमाल से सेहत बिगड़ सकती है?

Yoga Tips: न्यूट्रिशन की कमी से बढ़ता है हार्ट अटैक का रिस्क, स्वामी रामदेव से जानिए इस कमी को पूरा करने का तरीका

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement