Thursday, May 09, 2024
Advertisement

हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीज सलाद में जरूर खाएं ये 1 चीज, खून में चिपके फैट लिपिड को कर देगा बाहर

Beetroot in high cholesterol: चुकंदर हाई फाइबर वाला फूड है जो कि हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद है। इसके खाने से सेहत से जुड़ी कई समस्याओं में कमी आ सकती है। कैसे, जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: February 17, 2023 20:36 IST
Beetroot in high cholesterol in hindi- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Beetroot in high cholesterol in hindi

Beetroot in high cholesterol: चुकंदर में नाइट्रिक ऑक्साइड की अच्छा मात्रा होती है जो कि दिल की सेहत के लिए फायदेमंद है। दरअसल, इसकी खास बात ये है कि चुकंदर में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है। इसके अलावा चुंकदर में कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं जो कि अपने एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से पेंक्रियाज सेल्स को एक्टिवेट करते हैं और शुगर मेटाबोलिज्म को तेज करते हैं। पर खास बात ये है कि चुकंदर, हाई कोलेस्ट्रॉल वाले मरीजों के लिए भी फायदेमंद है। कैसे, जानते हैं। 

हाई कोलेस्ट्रॉल में चुकंदर खाने के फायदे-Beetroot in high cholesterol in hindi

1.फैट लिपिड को साफ कर सकता है चुकंदर

हाई कोलेस्ट्रॉल में चुकंदर का फैट तेजी से काम करता है। दरअसल, इसका फाइबर फैट लिपिड को बांध लेता है और कोलेस्ट्रॉल को शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है। इसके अलावा चुकंदर का रफेज फैट मेटाबोलिज्म को तेज करता है और कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में मदद करता है। 

 high cholesterol

Image Source : FREEPIK
high cholesterol

क्या आप भी हैं सेब खाने के शौकीन? अगर हां तो भूल कर भी न करें ये काम

 

2. ब्लड वेसेल्स को हेल्दी रखता है चुकंदर 

चुकंदर ब्लड वेसेल्स को हेल्दी रखता है और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मददगार है। दरअसल, ऑक्सीडेटिव तनाव डीएनए, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और लिपिड जैसी चीजों का शरीर में बैलेंस बनाता है। साथ ही ये ऑक्सीडेटिव तनाव और क्षति से बचाने में मदद करता है और ब्लड वेसेल्स को हेल्दी रखने में मददगार है।

बस 1 खीरा दूर कर सकता है शरीर की कई समस्याएं, जानें इसे रोज खाने के चार फायदे

3. दिल के लिए हेल्दी है चुकंदर

चुकंदर खाना दिल की सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। असल में चुकंदर रेड ब्लड सेल्स को बढ़ावा देता है और शरीर में खून की मात्रा बढ़ाता है। साथ ही ये समय-समय आपके खून को डिटॉक्स करने में मददगार है। इस तरह ये दिल के मरीजों और उनकी सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। तो, इन तमाम कारणों से चुकंदर खाएं, इसका जूस पिएं और अपने शरीर को हेल्दी रखें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement